Advertisement

पीएम मोदी ने इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी की वायरल 'मेलोडी' सेल्फी पर दी प्रतिक्रिया

इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी द्वारा शुक्रवार को साझा की गई सेल्फी पर प्रतिक्रिया देते हुए,...
पीएम मोदी ने इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी की वायरल 'मेलोडी' सेल्फी पर दी प्रतिक्रिया

इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी द्वारा शुक्रवार को साझा की गई सेल्फी पर प्रतिक्रिया देते हुए, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि दोस्तों से मिलना हमेशा खुशी की बात होती है। गौरतलब है कि मेलोनी ने #मेलोडी के साथ यह तस्वीर साझा की थी। 

पीएम मोदी ने आज सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट में तस्वीर शेयर करते हुए लिखा, 'दोस्तों से मिलना हमेशा सुखद होता है।' इटली की पीएम द्वारा विशेष रूप से साझा की गई सेल्फी शुक्रवार को दुबई में चल रहे 28वें कॉन्फ्रेंस ऑफ पार्टीज (COP28) के मौके पर उनकी बैठक के दौरान ली गई थी।

इटालियन पीएम मेलोनी ने इंस्टाग्राम पर उनकी पोस्ट को कैप्शन दिया, "COP28 में अच्छे दोस्त। #मेलोडी।" इस बीच, कल दुबई में सीओपी 28 के मौके पर दोनों नेताओं के बीच हुई बैठक के दौरान पीएम मोदी ने भारत और इटली के प्रयासों के बारे में भी बात की और इसे एक टिकाऊ और समृद्ध भविष्य बताया।

पीएम मोदी ने एक्स पर लिखे एक पोस्ट में कहा, "#COP28 शिखर सम्मेलन के मौके पर इटली की पीएम जियोर्जिया मेलोनी से मुलाकात की। एक स्थायी और समृद्ध भविष्य के लिए भारत और इटली के बीच सहयोगात्मक प्रयासों की आशा है।"

पीएम मोदी ने यूएई के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान, स्वीडिश पीएम उल्फ क्रिस्टरसन, तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन, बारबाडोस के समकक्ष मिया अमोर मोटले, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन, संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस और यूके के पीएम ऋषि सुनक सहित दुबई के अन्य नेताओं से मुलाकात की। 

अपनी यूएई यात्रा के दौरान, पीएम मोदी ने कहा कि जलवायु परिवर्तन का ग्लोबल साउथ के देशों पर व्यापक प्रभाव पड़ा है। पीएम ने कहा कि ग्लोबल साउथ की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए क्लाइमेट फाइनेंस और टेक्नोलॉजी जरूरी है।।

2015 में पेरिस और 2021 में ग्लासगो के दौरे के बाद विश्व जलवायु कार्रवाई शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी की यह तीसरी उपस्थिति थी। COP28 शिखर सम्मेलन 28 नवंबर से 12 दिसंबर तक संयुक्त अरब अमीरात की अध्यक्षता में आयोजित किया जा रहा है।

इस बीच यह पहली मुलाकात नहीं है जो दोनों देशों के नेताओं के बीच हुई है। इससे पहले पीएम मोदी ने नई दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन से इतर इटली के प्रधानमंत्री से मुलाकात की थी। उन्होंने मार्च 2023 में भारत की राजकीय यात्रा भी की, जिसके दौरान भारत और इटली के बीच द्विपक्षीय संबंधों को रणनीतिक साझेदारी के स्तर तक बढ़ाया गया।

प्रधानमंत्री ने भारत की जी20 अध्यक्षता और इटली के वैश्विक जैव ईंधन गठबंधन और भारत-मध्य पूर्व-यूरोप आर्थिक गलियारे में शामिल होने के लिए इटली के समर्थन की सराहना की थी। तब दोनों नेताओं ने दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना के 75 वर्ष पूरे होने पर संतोष व्यक्त किया था।

उन्होंने भारत-इटली रणनीतिक साझेदारी के विभिन्न क्षेत्रों में प्रगति का भी जायजा लिया और रक्षा और नई और उभरती प्रौद्योगिकियों जैसे क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने पर सहमति व्यक्त की। उन्होंने G7 और G20 को व्यापक वैश्विक भलाई के अनुरूप काम करने की आवश्यकता पर ध्यान दिया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad