Advertisement

इज़राइल-हमास युद्ध के बीच पीएम मोदी: "आतंकवाद बड़ी चुनौती, यह मानवता के खिलाफ़..."

9वें जी20 संसदीय अध्यक्षों के शिखर सम्मेलन (पी20) में सम्मिलित होकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने...
इज़राइल-हमास युद्ध के बीच पीएम मोदी:

9वें जी20 संसदीय अध्यक्षों के शिखर सम्मेलन (पी20) में सम्मिलित होकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में आतंकवाद पर रुख स्पष्ट किया। उन्होंने कहा कि आतंकवाद के खिलाफ़ लड़ाई में एकजुटता के साथ कैसे काम किया जाए, इसपर विचार करना होगा। 

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यह टिप्पणी तब आई है जब हमास के आक्रामक हमलों के बाद इज़राइल के साथ आतंकवादी समूह एक युद्ध में हैं। 

पीएम मोदी ने कहा, "भारत कई वर्षों से सीमा पार आतंकवाद का सामना कर रहा है। करीब 20 साल पहले आतंकवादियों ने हमारी संसद को उस समय निशाना बनाया था जब सत्र चल रहा था। दुनिया यह भी समझ रही है कि आतंकवाद दुनिया के लिए कितनी बड़ी चुनौती है और यह मानवता के खिलाफ है। दुनिया की संसदों और उनके प्रतिनिधियों को इस पर विचार करना होगा कि आतंकवाद के खिलाफ इस लड़ाई में हम कैसे मिलकर काम करें।

उन्होंने कहा, "संघर्षों और टकराव से भरी दुनिया किसी को भी फायदा नहीं पहुंचा सकती। एक विभाजित दुनिया हमारे सामने आने वाली चुनौतियों का समाधान नहीं दे सकती। यह शांति और भाईचारे का समय है, साथ चलने का समय है, साथ मिलकर आगे बढ़ने का समय है। यह सबके विकास और कल्याण का समय है।"

पीएम मोदी ने कहा, "भारत चंद्रमा पर उतरा। भारत ने जी20 शिखर सम्मेलन की सफलतापूर्वक मेजबानी की। आज, हम पी20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहे हैं। यह शिखर सम्मेलन शक्ति का जश्न मनाने का भी एक माध्यम है। पी20 शिखर सम्मेलन भारत में आयोजित किया जा रहा है, जो लोकतंत्र की जननी है और दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र भी है। दुनिया भर की संसदें बहस और विचार-विमर्श के लिए एक महत्वपूर्ण स्थान हैं।"

"यह शिखर सम्मेलन दुनिया की संसदीय प्रथाओं का 'महाकुंभ' है।" संसद बहस और विचार-विमर्श के लिए एक महत्वपूर्ण स्थान है। भारत चुनावों के दौरान पारदर्शिता और दक्षता बढ़ाने के लिए 25 वर्षों से अधिक समय से ईवीएम का उपयोग कर रहा है। 2024 में, आम चुनावों के दौरान, लगभग 100 करोड़ या 1 बिलियन मतदाता अपना वोट डालने जा रहे हैं। मैं सभी प्रतिनिधियों को अगले आम चुनाव देखने के लिए भारत आने के लिए आमंत्रित करता हूं।"

प्रधानमंत्री ने कहा, "भारत में, आम चुनावों को सबसे बड़ा त्योहार माना जाता है। आजादी के बाद से, भारत ने 17 आम चुनाव और 300 से अधिक राज्य विधानसभा चुनाव देखे हैं। भारत न केवल सबसे बड़ा चुनाव आयोजित करता है, बल्कि इसमें भागीदारी भी करता है। लोग लगातार बढ़ रहे हैं। भारत में 2019 का आम चुनाव मानव इतिहास में सबसे बड़ा चुनाव अभ्यास था - 600 मिलियन से अधिक मतदाताओं ने इस अभ्यास में भाग लिया। 2019 के चुनाव में 70% मतदान भारत में संसदीय प्रथाओं में लोगों के विश्वास को दर्शाता है 2019 में, 600 से अधिक राजनीतिक दलों ने आम चुनावों में भाग लिया।"

"भारत ने संसद और राज्य विधानसभाओं में महिलाओं को 33% आरक्षण प्रदान करने का निर्णय लिया है। भारत में स्थानीय स्वशासन संस्थानों में लगभग 32 लाख निर्वाचित प्रतिनिधि हैं। इनमें से लगभग 50 % महिला प्रतिनिधि हैं। भारत आज हर क्षेत्र में महिलाओं की भागीदारी को बढ़ावा देता है। भारत में सैकड़ों भाषाएँ बोली जाती हैं। भारत में 28 भाषाओं में 900 से अधिक टीवी चैनल हैं। लगभग 200 भाषाओं में 33,000 से अधिक विभिन्न समाचार पत्र प्रकाशित होते हैं।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad