Advertisement

राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी के निधन पर पीएम मोदी ने जताया शोक, बोले- 'दुख की घड़ी में ईरान के साथ भारत'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी के निधन पर शोक जताया। इब्राहिम रईसी का...
राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी के निधन पर पीएम मोदी ने जताया शोक, बोले- 'दुख की घड़ी में ईरान के साथ भारत'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी के निधन पर शोक जताया। इब्राहिम रईसी का हेलीकॉप्टर रविवार को क्रैश हो गया था, जिसमें उनका निधन हो गया।

पीएम मोदी ने सोशल मीडिया पोस्ट ‘एक्स’ पर लिखा, इस्लामी गणतंत्र ईरान के राष्ट्रपति डॉ सैयद इब्राहिम रायसी के दुखद निधन से गहरा दुख और सदमा लगा है। भारत-ईरान द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने में उनके योगदान को हमेशा याद किया जाएगा। उनके परिवार और ईरान के लोगों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना। दुख की इस घड़ी में भारत ईरान के साथ खड़ा है।

वहीं, जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्रियों उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती ने सोमवार को हेलीकॉप्टर दुर्घटना में ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की मौत पर दुख व्यक्त किया। अब्दुल्ला ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, "हेलीकॉप्टर दुर्घटना में ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी और विदेश मंत्री हुसैन अमीर के दुखद निधन से गहरा सदमा लगा और दुख हुआ। उनके परिवारों और इस्लामी गणराज्य ईरान के लोगों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदनाएं।"

 

महबूबा ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘ईरान के लोगों के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं जो अपने राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी के दुखद निधन पर शोक मना रहे हैं। ‘

 

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने हेलीकॉप्टर हादसे में ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी और विदेश मंत्री हुसैन अमीर अब्दुलैयान की मृत्यु पर दुख जताते हुए कहा कि भारत इस शोक की घड़ी में ईरान की जनता के साथ खड़ा है।

 

ईरान के उत्तर-पश्चिम स्थित पहाड़ी क्षेत्र में हेलीकॉप्टर हादसे का शिकार हुए राष्ट्रपति रईसी, विदेश मंत्री और अन्य लोग दुर्घटनास्थल पर मृत पाए गए। देश के सरकारी मीडिया ने यह जानकारी दी।

दरअसल, ईरान के राष्ट्रपति रईसी, विदेश मंत्री और अन्य अधिकारियों को ले जा हेलीकॉप्टर रविवार को ईरान के उत्तर पश्चिमी हिस्से में पहाड़ी क्षेत्र में क्रैश हो गया था। इसके बाद बड़े पैमाने पर रेस्क्यू अभियान शुरू किया गया। सोमवार को ईरान की ओर से राष्ट्रपति रईसी समेत हेलीकॉप्टर में सवार सभी लोगों की मौत की पुष्टि की गई।

इससे पहले पीएम मोदी ने रविवार को हेलीकॉप्टर क्रैश की घटना पर गहरी चिंता जाहिर की थी। पीएम मोदी ने कहा था, संकट की इस घड़ी में भारत ईरानी लोगों के साथ एकजुटता से खड़ा है। ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी बेल्ल 212 हेलीकॉप्टर (अमेरिका का) में सवार थे। उनके साथ एयरक्राफ्ट में विदेश मंत्री होसैन अमीराब्दुल्लाहियान और सात अन्य लोग थे। हेलीकॉप्टर के पीछे खराब मौसम को भी बड़ी वजह माना जा रहा है।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad