Advertisement

फेसबुक पर सबसे ज्यादा लाइक किए जाने वाले नेता हैं पीएम मोदी

सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म फेसबुक पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भारत के प्रधानमंत्री...
फेसबुक पर सबसे ज्यादा लाइक किए जाने वाले नेता हैं पीएम मोदी

सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म फेसबुक पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बेहद पीछे छूट गए हैं। समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, कम्युनिकेशन्स कंपनी बरसॉन-मार्टस्टेलर द्वारा करवाए गए तथा बुधवार को प्रकाशित अध्ययन के अनुसार, नरेंद्र मोदी इस वक्त फेसबुक पर सबसे ज्यादा लोकप्रिय नेता बन गए हैं।

उन्हें 43.2 मिलियन (चार करोड़ 32 लाख) लोग फॉलो करते हैं। यह आंकड़ा डोनाल्ड ट्रंप के 23.1 मिलियन (दो करोड़ 31 लाख) फेसबुक फॉलोअरों की तुलना में लगभग दोगुना है।

बताया गया है कि एशियाई देशों में फेसबुक को ट्विटर की तुलना में अधिक इस्तेमाल किया जाता है, और यह भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा अन्य एशियाई नेताओं के ज्यादा फॉलोअरों का एक कारण है।

अध्ययन के मुचताबिक, कम्बोडिया के प्रधानमंत्री हुन सेन इस लिस्ट में पांचवें नंबर पर पहुंच गए हैं, जिनके फॉलोअरों की तादाद में लगभग 50 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है, और यह आंकड़ा अब 96 लाख है। दिलचस्प तथ्य यह है कि उनके फॉलोअरों की कुल संख्या कम्बोडिया के कुल फेसबुक यूजरों (71 लाख) से भी अधिक है, हालांकि फेसबुक पर कुल एक करोड़ 44 लाख ख्मेर-भाषियों के लिहाज से उनके फॉलोअरों की तादाद अभी और बढ़ सकती है।

इस अध्ययन के अंतर्गत 650 राष्ट्रप्रमुखों एवं विदेश मंत्रियों के व्यक्तिगत तथा संस्थागत फेसबुक पेजों की 1 जनवरी, 2017 से अब तक की गतिविधियों का विश्लेषण किया गया। हालांकि अध्ययन के मुताबिक, डोनाल्ड ट्रंप के पेज पर दुनिया में सबसे ज़्यादा इंटर-एक्शन (कमेंट, लाइक, शेयर) हुए। पिछले 14 महीनों में अमेरिकी राष्ट्रपति के पेज पर कुल 20 करोड़ 49 लाख इंटर-एक्शन हुए, जबकि PM नरेंद्र मोदी के पेज पर इंटर-एक्शनों की कुल तादाद 11 करोड़ 36 लाख रही।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad