Advertisement

हैदराबाद में आज पीएम नरेंद्र मोदी करेंगे दुनिया की दूसरी सबसे ऊंची बैठी प्रतिमा का अनावरण, जानें इसकी खासियत

11वीं सदी के भक्ति शाखा के संत श्री रामानुजाचार्य की स्मृति में आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हैदराबाद...
हैदराबाद में आज पीएम नरेंद्र मोदी करेंगे दुनिया की दूसरी सबसे ऊंची बैठी प्रतिमा का अनावरण, जानें इसकी खासियत

11वीं सदी के भक्ति शाखा के संत श्री रामानुजाचार्य की स्मृति में आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हैदराबाद में 'स्टैस्यू ऑफ इक्वैलिटी' प्रतिमा का अनावरण करेंगे। इसके अलावा पीएम राज्य के पाटनचेरु में अंतर्राष्ट्रीय फसल अनुसंधान संस्थान के अर्ध-शुष्क उष्णकटिबंधीय (आईसीआरआईएसएटी) परिसर का दौरा कर संस्थान की 50वीं वर्षगांठ समारोह का शुभारंभ भी करेंगे।

इसे राजनीतिक रूप से एक महत्वपूर्ण कदम के रूप में देखा जा रहा है। बताया जा रहा है कि तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव इस कार्यक्रम के लिए हैदराबाद आ रहे प्रधानमंत्री का स्वागत करने नहीं जाएंगे। यह उत्तरदायित्व उन्होंने राज्य के पशुपालन मंत्री को दे दिया है।

जानें इस मूर्ति में क्या है खास

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी एक बयान के अनुसार पीएम मोदी 216 फुट ऊंची 'स्टैच्यू ऑफ इक्वैलिटी' प्रतिमा का अनावरण करेंगे। यह प्रतिमा 11वीं सदी के भक्ति शाखा के संत श्री रामानुजाचार्य की स्मृति में तैयार की गई है। यह प्रतिम 'पंचधातु' से बनी हुई है। इसमें सोना, चांदी, तांबा, पीतल और जस्ता का एक संयोजन है। आपकों बता दें कि यह प्रतिमा अपने आप में अद्भुत है। यह दुनिया में बैठी अवस्था में सबसे ऊंची धातु की प्रतिमाओं में से एक है।

यह प्रतिमा 54 फीट ऊंचे भवन पर स्थापित की गई है, जिसका नाम 'भद्र वेदी' है। इसमें वैदिक डिजिटल पुस्तकालय और अनुसंधान केंद्र, प्राचीन भारतीय ग्रंथ, एक थिएटर, एक शैक्षिक दीर्घा हैं, जो संत रामानुजाचार्य के कई कार्यों का विवरण प्रस्तुत करते हैं। इस प्रतिमा की परिकल्पना श्री रामानुजाचार्य आश्रम के श्री चिन्ना जीयार स्वामी ने की है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad