Advertisement

राजस्थान: महिला अभ्यर्थियों के टॉप की आस्तीन काटने के मामले ने पकड़ा तूल, महिला आयोग ने उठाए सवाल

राजस्थान के बीकानेर में एक परीक्षा केंद्र के बाहर एक पुरुष गार्ड द्वारा एक महिला उम्मीदवार द्वारा...
राजस्थान: महिला अभ्यर्थियों के टॉप की आस्तीन काटने के मामले ने पकड़ा तूल, महिला आयोग ने उठाए सवाल

राजस्थान के बीकानेर में एक परीक्षा केंद्र के बाहर एक पुरुष गार्ड द्वारा एक महिला उम्मीदवार द्वारा पहने जाने वाले टॉप की आस्तीन काटने की घटना पर राष्ट्रीय महिला आयोग ने संज्ञान लिया है। एनसीडब्ल्यू ने कहा है कि महिलाओं को इस तरह के उत्पीड़न से गुजरना "पूरी तरह से अपमानजनक" है और इस पर राज्य सरकार से कार्रवाई की मांग की है।

राष्ट्रीय महिला आयोग (एनसीडब्ल्यू) ने स्पष्टीकरण मांगा है कि राजस्थान प्रशासनिक सेवा परीक्षा के लिए केंद्र में महिला उम्मीदवारों की तलाशी के लिए किसी महिला गार्ड की प्रतिनियुक्ति क्यों नहीं की गई।

एक बयान में एनसीडब्ल्यू ने कहा कि यह एक अपमानजनक मामला मीडिया पोस्ट में आया है जिसमें एक पुरुष सुरक्षा गार्ड को एक परीक्षा केंद्र के बाहर एक महिला उम्मीदवार द्वारा पहने गए टॉप की आस्तीन काटते हुए देखा जा सकता है।

बयान में कहा गया है, "राष्ट्रीय महिला आयोग रिपोर्ट की गई घटना से स्तब्ध है। महिलाओं को इस तरह के उत्पीड़न से गुजरना बेहद अपमानजनक है और एनसीडब्ल्यू शर्मनाक घटना की कड़ी निंदा करता है। आयोग ने मामले में स्वत: संज्ञान लिया है।"

एनसीडब्ल्यू ने कहा कि अध्यक्ष रेखा शर्मा ने राज्य के मुख्य सचिव को पत्र लिखकर महिलाओं के सम्मान के साथ जीने के अधिकारों का उल्लंघन करने के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की है।

एनसीडब्ल्यू ने कहा, "आयोग ने यह भी स्पष्टीकरण मांगा है कि केंद्र में महिला उम्मीदवारों की तलाशी के लिए किसी महिला गार्ड की प्रतिनियुक्ति क्यों नहीं की गई। इस मामले में की गई कार्रवाई से आयोग को जल्द से जल्द अवगत कराया जाना चाहिए।"

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad