Advertisement

कुतुब मीनार परिसर में 27 प्राचीन मंदिरों का पुनर्निर्माण करें, हिंदू रीति-रिवाजों को फिर से शुरू करने की अनुमति दें: विहिप की सरकार से मांग

विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) ने शनिवार को मांग की कि सरकार कुतुब मीनार परिसर में प्राचीन मंदिरों का...
कुतुब मीनार परिसर में 27 प्राचीन मंदिरों का पुनर्निर्माण करें, हिंदू रीति-रिवाजों को फिर से शुरू करने की अनुमति दें: विहिप की सरकार से मांग

विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) ने शनिवार को मांग की कि सरकार कुतुब मीनार परिसर में प्राचीन मंदिरों का पुनर्निर्माण करे और वहां हिंदू अनुष्ठानों और प्रार्थनाओं को फिर से शुरू करने की अनुमति दे।

इसके राष्ट्रीय प्रवक्ता विनोद बंसल सहित विहिप नेताओं के एक समूह ने स्मारक के परिसर का दौरा किया, जिसे 1993 में यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर स्थल के रूप में नामित किया गया था।

साइट पर जाने के बारे में पूछे जाने पर बंसल ने पीटीआई को बताया, "हमने साइट के प्रमुख हिस्सों का दौरा किया और हिंदू देवताओं की मूर्तियों की स्थिति को देखा जो दिल दहला देने वाला था ... कुतुब मीनार 27 हिंदू मंदिरों को ध्वस्त करने के बाद प्राप्त सामग्री से बनाया गया था।

उन्होंने कहा, "हम मांग करते हैं कि उन सभी 27 मंदिरों का पुनर्निर्माण किया जाए, जिन्हें पूर्व में स्थल पर गिरा दिया गया था और हिंदुओं को वहां पूजा करने की अनुमति दी जाए।"

राष्ट्रीय स्मारक प्राधिकरण (एनएमए) के अध्यक्ष और भाजपा नेता तरुण विजय ने गुरुवार को कहा था कि कुतुब मीनार परिसर में गणेश की मूर्तियों को "अपमानजनक" तरीके से रखा गया था।

उन्होंने पीटीआई को बताया था, "मूर्तियों को वर्तमान में सबसे अपमानजनक जगह पर, आगंतुकों के पैरों के स्तर पर उल्टा देखा जा सकता है। मूर्तियों को या तो हटा दिया जाना चाहिए या कुतुब परिसर के अंदर सम्मानपूर्वक रखा जाना चाहिए।"

विजय ने यह भी कहा कि उन्होंने एक साल पहले भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) के साथ इस मुद्दे को उठाया था, लेकिन अभी तक उनके पत्र का जवाब नहीं मिला है।

विहिप प्रवक्ता बंसल ने कहा, "तरुण विजय जी ने एएसआई के सामने इस मुद्दे को उठाया है..हम उम्मीद करते हैं कि सरकार और उसके संबंधित विभाग इस मुद्दे पर गंभीरता से विचार करेंगे और हिंदू समाज के सम्मान को बहाल करेंगे।"

इस मुद्दे पर विहिप की भविष्य की कार्रवाई के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि इस मामले पर वरिष्ठ नेताओं द्वारा चर्चा की जाएगी और अगर जरूरत पड़ी तो हम कानूनी कार्रवाई करने पर भी विचार कर सकते हैं।

दिल्ली पर्यटन वेबसाइट के अनुसार, 73 मीटर ऊंचे कुतुब मीनार का निर्माण दिल्ली के अंतिम हिंदू साम्राज्य की हार के बाद स्थल पर 27 हिंदू मंदिरों को ध्वस्त करने के बाद प्राप्त सामग्री से किया गया था।

वेसबाइट कहता है: "इसके (कुव्वत-उल-इस्लाम मस्जिद) पूर्वी द्वार पर एक शिलालेख उत्तेजक रूप से सूचित करता है कि इसे '27 हिंदू मंदिरों' को ध्वस्त करने से प्राप्त सामग्री के साथ बनाया गया था।"

दिल्ली के पहले मुस्लिम शासक कुतुब-उद-दीन ऐबक ने 1200 ईस्वी में कुतुब मीनार का निर्माण शुरू किया था, लेकिन केवल तहखाने को ही पूरा कर सका। वेबसाइट के अनुसार, उनके उत्तराधिकारी इल्तुतमश ने तीन और मंजिलें जोड़ीं और 1368 में फिरोज शाह तुगलक ने पांचवीं और आखिरी मंजिल का निर्माण किया।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad