Advertisement

पीओके के निवासियों को भारत में शामिल होना चाहिए, हम उन्हें अपना जबकि पाकिस्तान विदेशी मानता है: राजनाथ सिंह

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रविवार को पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) के निवासियों से कहा कि वे...
पीओके के निवासियों को भारत में शामिल होना चाहिए, हम उन्हें अपना जबकि पाकिस्तान विदेशी मानता है: राजनाथ सिंह

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रविवार को पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) के निवासियों से कहा कि वे आएं और भारत में शामिल हों, क्योंकि "हम आपको अपना मानते हैं, जबकि पाकिस्तान आपको विदेशी मानता है।"

रामबन विधानसभा क्षेत्र में भाजपा उम्मीदवार राकेश सिंह ठाकुर के समर्थन में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री ने अनुच्छेद 370 को बहाल करने के चुनावी वादे को लेकर नेशनल कॉन्फ्रेंस-कांग्रेस गठबंधन पर तीखा हमला बोला और कहा कि जब तक भाजपा है, यह असंभव है।

उन्होंने अगस्त 2019 में अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के बाद जम्मू-कश्मीर में समग्र सुरक्षा स्थिति में आए "बड़े बदलाव" का स्वागत किया और कहा कि युवा अब पिस्तौल और रिवॉल्वर के बजाय लैपटॉप और कंप्यूटर रखते हैं।

रक्षा मंत्री ने कहा, "जम्मू-कश्मीर में अगली सरकार बनाने के लिए भाजपा का समर्थन करें ताकि हम क्षेत्र में बड़े पैमाने पर विकास कर सकें। इतना विकास होगा कि पीओके के लोग इसे देखकर कहेंगे कि हम पाकिस्तान के साथ नहीं रहना चाहते और इसके बजाय भारत चले जाएंगे।"

उन्होंने कहा कि हाल ही में पड़ोसी देश के अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल ने एक हलफनामा दायर कर कहा है कि पीओके एक विदेशी भूमि है।

उन्होंने कहा, "मैं पीओके निवासियों से कहना चाहता हूं कि पाकिस्तान आपको विदेशी मानता है, लेकिन भारत के लोग आपको ऐसा नहीं मानते। हम आपको अपना मानते हैं और इसलिए आइए और हमसे जुड़िए।"

भाजपा के स्टार प्रचारक के रूप में रक्षा मंत्री का दौरा गृह मंत्री अमित शाह के दो दिवसीय दौरे के एक दिन बाद हो रहा है, जिसके दौरान उन्होंने पार्टी का घोषणापत्र जारी किया, वरिष्ठ पार्टी नेताओं के साथ कई बैठकें कीं और कार्यकर्ताओं की रैली को भी संबोधित किया।

रामबन सीट पर भाजपा के ठाकुर का मुकाबला एनसी के अर्जुन सिंह राजू और पार्टी के बागी सूरज सिंह परिहार से है। पिछली बार इस सीट पर भाजपा के नीलम कुमार लंगेह ने जीत दर्ज की थी, लेकिन इस बार पार्टी ने उन्हें टिकट नहीं दिया है।

सिंह पार्टी उम्मीदवार मोहम्मद सलीम भट के लिए वोट मांगने के लिए निकटवर्ती बनिहाल निर्वाचन क्षेत्र का भी दौरा करेंगे, जो पूर्व प्रदेश कांग्रेस कमेटी (पीसीसी) अध्यक्ष और पूर्व मंत्री विकार रसूल वानी के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं।

वानी बनिहाल सीट से जीत की हैट्रिक लगाने की कोशिश में हैं। उन्हें नेशनल कॉन्फ्रेंस के सज्जाद शाहीन और पीडीपी के इम्तियाज शान से कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ा। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी ने 4 सितंबर को संगलदान इलाके में उनके समर्थन में एक विशाल रैली को संबोधित किया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad