Advertisement

कोविड19 के खतरे के बीच सरकार का बड़ा फैसला, इन देशों से आने वाले यात्रियों का एयरपोर्ट पर होगा RT-PCR टेस्ट

चीन, जापान समेत कई देशों में बढ़ते कोरोना वायरस के खतरे के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने विदेश से...
कोविड19 के खतरे के बीच सरकार का बड़ा फैसला, इन देशों से आने वाले यात्रियों का एयरपोर्ट पर होगा RT-PCR टेस्ट

चीन, जापान समेत कई देशों में बढ़ते कोरोना वायरस के खतरे के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने विदेश से लौटने वाले यात्रियों के लिए आरटी-पीसीआर टेस्ट अनिवार्य कर दिया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने इसकी जानकारी दी है। कोरोना की स्थिति को लेकर केंद्र सरकार हालात पर नजर बनाए हुए हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा कि विदेश से आने वाले पैसेंजर्स को किया ट्रैक जाएगा और उनकी टेस्टिंग कराई जाएगी। मांडविया ने कहा कि चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, हॉन्ग कॉन्ग और थाईलैंड से आने वाले यात्रियों का आरटी-पीसीआर टेस्ट अनिवार्य होगा।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि अगर इन देशों से आने वाले कोई भी यात्री भी कोरोना के लक्षण पाए जाते हैं तो उन्हें क्वारेंटाइन किया जाएगा। मांडविया ने बताया कि एयरपोर्ट्स पर इन पैसेंजर्स की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। विदेश से आने वाले एक-एक पैसेंजर को ट्रैक किया जाएगा।

उन्होंने ये भी कहा कि भारत में आने के बाद जिनको बुखार होगा या कोविड टेस्ट पॉजिटिव पाया जाए तो उन्हें क्वारंटाइन करने के लिए भी हम आदेश जारी करने जा रहे हैं।

सरकार ने भीड़भाड़ वाले इलाकों में लोगों को मास्क पहनने की हिदायत दी है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने सभी राज्यों को पत्र लिखकर आने वाले त्योहारों को देखते हुए भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर मास्क पहनने जैसे व्यवहारों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करने को कहा। शुक्रवार को हुई बैठक में स्वास्थ्य मंत्रियों को दुनिया में कोरोना संक्रमण की ताजा स्थिति के साथ ही देश के भीतर के हालात की जानकारी दी गई।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad