Advertisement

कश्मीर: शिक्षिका की हत्या के लिए पति ने अधिकारियों को ठहराया दोषी, लगाए कई आरोप

जम्मू-कश्मीर के कुलगाम जिले में अपनी पत्नी को उसके स्कूल में छोड़ने के कुछ ही मिनटों के भीतर...
कश्मीर: शिक्षिका की हत्या के लिए पति ने अधिकारियों को ठहराया दोषी, लगाए कई आरोप

जम्मू-कश्मीर के कुलगाम जिले में अपनी पत्नी को उसके स्कूल में छोड़ने के कुछ ही मिनटों के भीतर आतंकवादियों द्वारा उसकी पत्नी की हत्या से मायूस मृतक शिक्षक रजनी बाला के पति राजकुमार ने मंगलवार को प्रशासन पर उनकी बातों पर ध्यान न देने का आरोप लगाया। उन्होंने बताया कि केंद्र शासित प्रदेश में हिंदुओं की लक्षित हत्याओं के मद्देनजर उन्हें सुरक्षित क्षेत्र में स्थानांतरित करने के लिए बार-बार अनुरोध किया।

सोमवार रात को ही बाला और कुमार को सुरक्षित क्षेत्र के दूसरे स्कूल में स्थानांतरित कर दिया गया। मंगलवार को बाला के पुराने स्कूल में आखिरी दिन माना जाता था।

कुमार ने कहा कि कश्मीर में हिंदू आसान निशाने पर हैं और प्रशासन को आतंकवादियों द्वारा चुनी हुई हत्याओं से उत्पन्न भय मनोविकृति के मद्देनजर उन्हें स्थानांतरित करना चाहिए।

बाला (36) को कुलगाम के गोपालपोरा इलाके में स्कूल परिसर में सिर में गोली लगी थी और अस्पताल में उनकी मौत हो गई।

बाला की हत्या, जो सांबा जिले से संबंधित थी, लेकिन कुलगाम के एक सरकारी स्कूल में तैनात थी, जिले में एक हिंदू कर्मचारी की इस तरह की दूसरी हत्या है और मई में कश्मीर में आतंकवादियों द्वारा लक्षित सातवीं हत्या है।

कुमार, जो कुलगाम में एक सरकारी स्कूल के शिक्षक भी हैं, अपनी पत्नी के शव को सांबा में अपने घर ले आए। "रजनी बाला अमर रहे" के नारों के बीच शव को उनके घर लाए जाने के बाद इलाके में मातम छा गया।

घर में बाला के परिजन समेत सैकड़ों की भीड़ उमड़ पड़ी।

कुमार ने संवाददाताओं से कहा, "अगर प्रशासन ने उसे पहले सुरक्षित स्थान पर स्थानांतरित कर दिया होता, तो वह अब तक जीवित हो सकती थी। मैं अपने भाग्य को कोसता हूं। उसके स्थानांतरण के ठीक एक दिन बाद, उसे आतंकवादियों ने मार दिया।"

उन्होंने कहा कि उन्होंने मुख्य शिक्षा अधिकारी (सीईओ) से सुरक्षित स्थान पर स्थानांतरण के लिए संपर्क किया था, जब काकरान में हिंदू समुदाय के एक सदस्य की आतंकवादियों द्वारा हत्या कर दी गई थी, जो बाला की तैनाती के स्थान के करीब है।

कुमार ने कहा, "मैंने सीईओ को एक आवेदन दिया था। हमने उनसे कहा था कि स्कूल मेरी पत्नी के लिए सुरक्षित नहीं है, लेकिन उन्होंने कुछ नहीं किया।"

बाला और कुमार 2009 में कुलगाम के दो स्कूलों में तैनात थे।

कुमार ने कहा कि वह कुछ दिनों के बाद फिर से कुलगाम के सीईओ के पास गए और उनसे अपनी पत्नी के स्थानांतरण के लिए अनुरोध किया, लेकिन बाद में कथित तौर पर नाराज हो गए और उन्हें धमकी दी कि बाला को और दूर तैनात किया जाएगा।

कुमार ने सीईओ पर अगले 12 दिनों तक कुछ नहीं करने का आरोप लगाते हुए कहा, "एक कश्मीरी पंडित कर्मचारी की हत्या के बाद, हम सुरक्षा पहलुओं के बारे में कुलगाम के उपायुक्त से मिले। डीसी ने सीईओ को बुलाया और उन्हें हमें सुरक्षित स्थानों पर पोस्ट करने का निर्देश दिया। सीईओ ने मुझे बताया कि पहले का आवेदन गलत था और मुझसे कहा कि एक और आवेदन दो।"

चूंकि आवेदन देने और सीईओ से उनके स्थानांतरण के लिए जोरदार अनुरोध करने के बावजूद कुछ नहीं हुआ, दंपति ने सोमवार को श्रीनगर में स्कूली शिक्षा निदेशक से मुलाकात की।

कुमार ने कहा, "हमने उनसे हमें एक स्कूल में पोस्ट करने का अनुरोध किया। हमने उन्हें स्कूल का नाम दिया और हम दोनों को सोमवार रात उस स्कूल में स्थानांतरित कर दिया गया।"

उन्होंने कहा, "मैंने उन्हें स्कूल छोड़ दिया और अपने स्कूल वापस चला गया। मैं अस्पताल गया और यह चौंकाने वाली खबर मिली कि मेरी पत्नी को गोली मार दी गई और उसकी मौके पर ही मौत हो गई।"

केंद्र शासित प्रदेश में हिंदुओं की लक्षित हत्या शुरू होने के बाद से 13 साल की बच्ची के माता-पिता डर में जी रहे थे। वे 14 साल से कुलगाम में किराए के मकान में रह रहे थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad