Advertisement

चांद के बाद अब सूर्य पर जाने की तैयारी, सितंबर में लॉन्च के लिए तैयार होगा 'आदित्य': इसरो प्रमुख सोमनाथ

इसरो के लैंडर विक्रम के चंद्रमा के अज्ञात दक्षिणी ध्रुव पर सफलतापूर्वक स्थापित होने पर देश खुशी मना...
चांद के बाद अब सूर्य पर जाने की तैयारी, सितंबर में लॉन्च के लिए तैयार होगा 'आदित्य': इसरो प्रमुख सोमनाथ

इसरो के लैंडर विक्रम के चंद्रमा के अज्ञात दक्षिणी ध्रुव पर सफलतापूर्वक स्थापित होने पर देश खुशी मना रहा है। इसी बीच इसरो प्रमुख ने अगला लक्ष्य निर्धारित करते हुए भारतीयों की उत्सुकता को और बढ़ा दिया है। अध्यक्ष एस सोमनाथ ने गुरुवार को पुष्टि की कि इसरो के पहले सौर मिशन 'आदित्य' पर काम चल रहा है और सितंबर में यह लॉन्च के लिए तैयार हो जाएगा।

बुधवार शाम को चंद्रयान 3 के सफलतापूर्वक चंद्रमा पर उतरने के बाद राष्ट्र को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने भविष्य के लक्ष्यों पर बात की थी, जिनमें सूर्य और शुक्र का ज़िक्र किया गया था।

ऐतिहासिक उपलब्धि पाने के दूसरे दिन यानी गुरुवार को इसरो प्रमुख एस सोमनाथ ने कहा, "मिशन आदित्य पर काम जारी है और यह सितंबर के पहले हफ्ते में लॉन्च के लिए तैयार होगा। हम अपने क्रू मॉड्यूल और क्रू एस्केप क्षमता को प्रदर्शित करने के लिए सितंबर या अक्टूबर के अंत तक एक मिशन की भी योजना बना रहे हैं, जिसके बाद कई परीक्षण मिशन होंगे जब तक कि हम अंतरिक्ष में अपना पहला मानवयुक्त मिशन (गगनयान) लॉन्च नहीं कर देते, संभवतः 2025 तक।"

चंद्रमा के दक्षिणी चेहरे पर 'विक्रम' लैंडर की त्रुटिहीन लैंडिंग पर, सोमनाथ ने कहा कि जब लैंडर चंद्रमा की सतह पर बंद हुआ तो उनकी भावनाओं की सीमा को शब्दों में व्यक्त करना मुश्किल था। सोमनाथ ने एएनआई को बताया, "यह खुशी, उपलब्धि की भावना और उन सभी साथी वैज्ञानिकों के लिए कृतज्ञता का मिश्रण था, जिन्होंने इस मिशन की सफलता में योगदान दिया।"

उन्होंने कहा कि दक्षिणी ध्रुव पर मानव बस्ती की संभावना को देखते हुए लैंडर को वहां उतारने की योजना बनाई गई थी। सोमनाथ ने कहा, "हम (चंद्र) दक्षिणी ध्रुव के करीब चले गए हैं, जो कि जहां लैंडर रखा गया है वहां से लगभग 70 डिग्री पर स्थित है। सूर्य द्वारा कम प्रकाशित होने के संबंध में दक्षिणी ध्रुव को एक विशिष्ट लाभ है। "

"अधिक वैज्ञानिक सामग्री (चंद्रमा के दक्षिण की ओर) के कारण (मानव बस्ती की) संभावना है। जो वैज्ञानिक इस परियोजना पर काम कर रहे थे, उन्होंने दक्षिणी ध्रुव में बहुत रुचि दिखाई क्योंकि इसका बड़ा उद्देश्य मनुष्यों के लिए चंद्रमा पर उपनिवेश स्थापित करना और उससे आगे की यात्रा करना है। हम सबसे अच्छे लैंडिंग स्थान की तलाश में थे, जहां हम सुदूर भविष्य में कॉलोनियां स्थापित कर सकें और चंद्रमा का दक्षिणी ध्रुव इसके लिए उपयुक्त था।"

'प्रज्ञान' रोवर पर बोलते हुए, जो चंद्रमा के दक्षिण की ओर सफल टचडाउन के बाद लैंडर से बाहर निकला, सोमनाथ ने कहा कि एक टीम जल्द ही रोबोटिक पथ नियोजन अभ्यास पर काम शुरू करेगी, जो गहरे अंतरिक्ष में भविष्य के अन्वेषणों की कुंजी होगी।

उन्होंने कहा, "प्रज्ञान रोवर के पास दो उपकरण हैं, जो दोनों चंद्रमा पर मौलिक संरचना के निष्कर्षों के साथ-साथ इसकी रासायनिक संरचना से संबंधित हैं। यह चंद्रमा की सतह पर भी चक्कर लगाएगा।" इसरो ने X पर कहा था, "'प्रज्ञान' रोवर, गुरुवार की सुबह अज्ञात चंद्रमा के दक्षिणी चेहरे की खोज शुरू करने के लिए लैंडिंग मॉड्यूल से बाहर निकला।"

एजेंसी ने इससे पहले गुरुवार को कहा था कि लैंडर ने चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर ऐतिहासिक लैंडिंग की और भारत को वहां ले गया, जहां पहले कोई अन्य देश नहीं गया था। इसरो ने X पर पोस्ट किया, "सीएच-3 रोवर लैंडर से नीचे उतरा और भारत ने चंद्रमा पर सैर की। अधिक अपडेट जल्द ही।"

विक्रम से बाहर निकलने वाले छह पहियों वाले रोबोटिक वाहन प्रज्ञान की पहली तस्वीर भारतीय राष्ट्रीय अंतरिक्ष संवर्धन और प्राधिकरण केंद्र के अध्यक्ष पवन के गोयनका द्वारा साझा की गई थी। अंतरिक्ष में 40 दिनों की यात्रा के बाद, 'विक्रम' लैंडर बुधवार शाम को चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर उतरा।

इसी के साथ अमेरिका, रूस और चीन के बाद भारत चंद्र लैंडिंग मिशन को सफलतापूर्वक संचालित करने वाला चौथा देश बन गया। चंद्रयान-3 अंतरिक्ष यान ने लैंडिंग से पहले विक्रम लैंडर को चंद्रमा की सतह पर क्षैतिज स्थिति में झुका दिया। बता दें कि अंतरिक्ष यान को 14 जुलाई को आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा में सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से लॉन्च किया गया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad