Advertisement

रामसेतु को राष्ट्रीय विरासत स्मारक घोषित करने की मांग वाली जनहित याचिका पर सुनवाई पर सुप्रीम कोर्ट करेगा विचार

सुप्रीम कोर्ट गुरुवार को राज्यसभा के पूर्व विधायक सुब्रमण्यम स्वामी द्वारा दायर एक जनहित याचिका पर...
रामसेतु को राष्ट्रीय विरासत स्मारक घोषित करने की मांग वाली जनहित याचिका पर सुनवाई पर सुप्रीम कोर्ट करेगा विचार

सुप्रीम कोर्ट गुरुवार को राज्यसभा के पूर्व विधायक सुब्रमण्यम स्वामी द्वारा दायर एक जनहित याचिका पर सुनवाई के लिए सूचीबद्ध करने पर सहमत हो गया। याचिका में केंद्र को राम सेतु को राष्ट्रीय विरासत स्मारक घोषित करने का निर्देश देने की मांग की गई है।


मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति पीएस नरसिम्हा की पीठ ने भाजपा नेता की दलीलों पर ध्यान दिया कि अभी तक इस मुद्दे पर कोई निर्णय नहीं लिया गया है और इसलिए, जनहित याचिका को अभी सुनवाई के लिए सूचीबद्ध किया जाए।

प्रधान न्यायाधीश ने कहा, "संविधान पीठ के मामले खत्म होने के बाद हम इसे सूचीबद्ध करेंगे।"

सीजेआई की अध्यक्षता वाली पांच-न्यायाधीशों की संविधान पीठ राष्ट्रीय राजधानी में सेवाओं के नियंत्रण पर दिल्ली-केंद्र की पंक्ति सहित विभिन्न मामलों पर विचार कर रही है।
शीर्ष अदालत को इससे पहले 19 जनवरी को, सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता द्वारा बताया गया था कि केंद्र राम सेतु को राष्ट्रीय विरासत स्मारक घोषित करने से संबंधित मुद्दे पर विचार कर रहा है।

अदालत ने केंद्र से इस मुद्दे पर निर्णय लेने के लिए कहा था और स्वामी को असंतुष्ट होने और इस मुद्दे पर अपने अंतरिम आवेदन का निपटारा करने पर फिर से पेश होने की स्वतंत्रता दी थी।

पीठ ने कहा था, "सॉलिसिटर जनरल का कहना है कि वर्तमान में संस्कृति मंत्रालय में एक प्रक्रिया चल रही है। उन्होंने कहा कि याचिकाकर्ता (स्वामी) अगर चाहें तो अतिरिक्त संचार प्रस्तुत कर सकते हैं।"

उन्होंने कहा, 'मैं किसी से नहीं मिलना चाहता... हम एक ही पार्टी में हैं, यह हमारे घोषणापत्र में था। उन्हें छह सप्ताह या जो भी हो, में फैसला करने दें।'

भाजपा नेता ने कहा था, 'मैं फिर आऊंगा।' स्वामी ने कहा था कि 2019 में तत्कालीन संस्कृति मंत्री प्रह्लाद पटेल ने इस मुद्दे पर बैठक बुलाई थी और रामसेतु को राष्ट्रीय विरासत स्मारक घोषित करने की सिफारिश की थी।'
उन्होंने कहा था, "मुद्दा यह है कि उन्हें कहना है - 'हां' या 'नहीं'।" विधि अधिकारी ने कहा था कि सरकार इस पर गौर कर रही है।

इससे पहले शीर्ष अदालत ने कहा था कि वह फरवरी के दूसरे सप्ताह में स्वामी की याचिका पर सुनवाई करेगी।

राम सेतु, जिसे एडम्स ब्रिज के नाम से भी जाना जाता है, तमिलनाडु के दक्षिण-पूर्वी तट से पंबन द्वीप और श्रीलंका के उत्तर-पश्चिमी तट से दूर मन्नार द्वीप के बीच चूना पत्थर की एक श्रृंखला है।

भाजपा नेता ने प्रस्तुत किया था कि वह मुकदमे का पहला दौर जीत चुके हैं जिसमें केंद्र ने राम सेतु के अस्तित्व को स्वीकार किया था।

स्वामी ने यूपीए-1 सरकार द्वारा शुरू की गई विवादास्पद सेतुसमुद्रम शिप चैनल परियोजना के खिलाफ अपनी जनहित याचिका में रामसेतु को राष्ट्रीय स्मारक घोषित करने का मुद्दा उठाया था।

मामला शीर्ष अदालत में पहुंचा, जिसने 2007 में रामसेतु पर परियोजना के लिए काम रोक दिया।
केंद्र ने बाद में कहा कि उसने परियोजना के "सामाजिक-आर्थिक नुकसान" पर विचार किया था और राम सेतु को नुकसान पहुंचाए बिना शिपिंग चैनल परियोजना के लिए एक और मार्ग तलाशने को तैयार था।

मंत्रालय द्वारा दायर हलफनामे में कहा गया था, "भारत सरकार राष्ट्र के हित में एडम्स ब्रिज / राम सेतु को प्रभावित / क्षतिग्रस्त किए बिना सेतुसमुद्रम शिप चैनल परियोजना के पहले के संरेखण के विकल्प का पता लगाने का इरादा रखती है।"

इसके बाद कोर्ट ने सरकार से नया हलफनामा दाखिल करने को कहा।

सेतुसमुद्रम शिपिंग चैनल परियोजना को कुछ राजनीतिक दलों, पर्यावरणविदों और कुछ हिंदू धार्मिक समूहों के विरोध का सामना करना पड़ रहा है।

परियोजना के तहत, मन्नार को पाक जलडमरूमध्य से जोड़ने के लिए व्यापक ड्रेजिंग और चूना पत्थर के शोलों को हटाकर 83 किलोमीटर का वाटर चैनल बनाया जाना था।

शीर्ष अदालत ने 13 नवंबर, 2019 को केंद्र को रामसेतु पर अपना रुख स्पष्ट करने के लिए छह सप्ताह का समय दिया था। इसने स्वामी को केंद्र की प्रतिक्रिया दायर नहीं होने पर अदालत का दरवाजा खटखटाने की स्वतंत्रता भी दी थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad