Advertisement

उत्तराखंड में हुए सबसे ज्यादा विरोध प्रदर्शन, तो गोवा सहित चार राज्यों में बिल्कुल नहीं

बीपी एंड आरडी की रिपोर्ट में देशभर में पिछले साल हुए विरोध प्रदर्शनों का विस्तृत डाटा सामने आया है। जिसमें सबसे ज्यादा विरोध प्रदर्शन उत्तराखंड राज्य में हुए तो वहीं गोवा सहित चार राज्यों में विरोध प्रदर्शनों का आंकड़ा शून्य रहा।
उत्तराखंड में हुए सबसे ज्यादा विरोध प्रदर्शन, तो गोवा सहित चार राज्यों में बिल्कुल नहीं

ब्यूरो ऑफ पुलिस रिसर्च एंड डेवलपमेंट (बीपी एंड आरडी) की रिपोर्ट के मुताबिक, 2016 में देश में सबसे ज्यादा विरोध प्रदर्शन (21, 966) उत्तराखंड में हुए, इसके बाद तमिलनाडु (20,450), पंजाब (11,876) और तेलंगाना (8, 926) का नंबर रहा। इसमें सबसे अहम बात यह है कि दिल्ली में सिर्फ 7, 904, महाराष्ट्र में 4,048, केरल राज्य में 5,089 और पश्चिम बंगाल में सिर्फ 2,939 विरोध के मामले पाए गए।

रिपोर्ट के मुताबिक छत्तीसगढ़ (7), मेघालय (7) और नागालैंड (1) में सबसे कम प्रदर्शन हुए। वहीं सबसे हैरान करने वाला आंकड़ा गोवा, सिक्किम, दादरा नगर हवेली,दमन और दीव का रहा। यहां एक भी विरोध प्रदर्शन नहीं हुए।

गौरतलब है कि बीपी और आरडी अधिकारियों ने वाम पंथी समूहों, छात्रों, ट्रेड यूनियनों, सरकारी कर्मचारियों, राजनीतिक दलों और अन्य लोगों द्वारा 2016 में किए गए विरोध प्रदर्शन का विस्तृत अध्ययन किया।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad