Advertisement

देश के इन 22 शहरों में फिर से लग सकता है सख्त लॉकडाउन, हर रोज बढ़ रहा है खतरा

देश में कोरोना वायरस (कोविड-19) के मामले एक बार फिर बढ़ते जा रहे हैं। वायरस से सर्वाधिक प्रभावित...
देश के इन 22 शहरों में फिर से लग सकता है सख्त लॉकडाउन, हर रोज बढ़ रहा है खतरा

देश में कोरोना वायरस (कोविड-19) के मामले एक बार फिर बढ़ते जा रहे हैं। वायरस से सर्वाधिक प्रभावित महाराष्ट्र समेत 20 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में पिछले 24 घंटे के दौरान सक्रिय मामले बढ़े हैं। पिछले 24 घंटों के दौरान महाराष्ट्र में सक्रिय मामलों में 4332 की बढ़ोतरी हुई है जिसके बाद यह संख्या 1,31,812 हो गई है। इस अवधि में जिन राज्यों में सक्रिय मामले बढ़े हैं उनमें कर्नाटक, पंजाब, तमिलनाडु, गुजरात, हरियाणा, राजस्थान और दिल्ली भी शामिल है। वहीं कई ऐसे शहर हैं जहां कोविड के मामलों में जबरदस्त उछाल देखा गया है। फिलहाल कोरोना मामलों की रफ्तार को रोकने के लिए नाइट कर्फ्यू, धारा 144, एक सप्ताह के लिए लॉकडाउन जैसे कदम उठाए गए हैं। माना जा रहा है कि यदि संक्रमण के मामलों में इसी तरह वृध्दि जारी रहती है तो इन जगहों में एक बार फिर सख्त लॉकडाउन की नौबत आ सकती है।

गुजरात के चार शहरों में नाइट कर्फ्यू

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए गुजरात सरकार ने चार महानगरों में नाइट कर्फ्यू लगाने का एलान किया है। गुजरात सरकार ने वडोदरा, अहमदाबाद, सूरत और राजकोट में नाइट कर्फ्यू लगाने का फैसला लिया है। ये नाइट कर्फ्यू 17 मार्च से शुरू होगा और 31 मार्च तक जारी रहेगा। गुजरात के इन चारों महानगरों में रात दस बजे से सुबह छह बजे तक नाइट कर्फ्यू जारी रहेगा। इसके अलावा 16 मार्च यानी आज से रात 12 बजे से छह बजे तक इन चारों महानगरों में प्री-नाइट कर्फ्यू सिस्टम बना रहेगा। बता दें कि इससे पहले अहमदाबाद में नरेंद्र मोदी स्टेडियम में हो रहे टी-20 मैचों के लिए दर्शकों पर प्रतिबंध लगा दिया। गौरतलब है कि गुजरात में सोमवार को पिछले 24 घंटे में 890 मामले सामने आए थे। इसके बाद कुल संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 2.79 लाख के पार चला गया है। सोमवार को सूरत में 262, अहमदाबाद में 209, वडोदरा में 97 और राजकोट में 95 नए मामले सामने आए थे। 

पंजाब के 8 शहरों में नाइट कर्फ्यू

पंजाब में भी कोविड के मामलों में उछाल देखने के बाद राज्य सरकार ने मोहाली, जालंधर, एसबीएस नगर (नवांशहर), होशियारपुर, कपूरथला, पटियाला, फतेहगढ़ साहिब और लुधियाना में भी नाइट कर्फ्यू लगाया गया है। यहां कम से कम आठ शहरों में नाइट कर्फ्यू लगाया गया है। वहीं कोरोना के बढ़ते संक्रमण को लेकर राज्य सरकार ने स्कूल शिक्षा बोर्ड की मार्च महीने में ली जाने वाली बोर्ड परीक्षाओं को आगे टाल दिया है। अब 12वीं और 10वीं कक्षाओं की बोर्ड परीक्षाएं अप्रैल और मई में ली जाएंगी। पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड के मुताबिक कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण 22 मार्च से शुरू होने वाली 12वीं कक्षा की परीक्षा अब 20 अप्रैल से 24 मई तक होगी। वहीं, 10वीं की परीक्षा चार मई से 24 मई तक होगी। 


मध्यप्रदेश के भोपाल और इंदौर की हालत भी चिंताजनक


मध्यप्रदेश में कोरोना वायरस के तेजी से बढ़ते मामलों के बीच सोमवार को 797 नए मामले सामने आए तथा तीन मरीज की इस बीमार से मौत हो गयी। इसके चलते प्रदेश में सक्रिय मामले बढ़े हैं, जो बढ़कर अब 5024 तक पहुंच गए हैं। पिछले चौबीस घंटों के दौरान कोरोना के 797 नए मामले सामने आए। इनमें इंदौर और भोपाल में सर्वाधिक मामले सामने आए, जहां इंदौर में 259, तो वहीं भोपाल में 199 मरीजों की रिपोर्ट पॉजीटिव आयी है। इसी के साथ संक्रमण की दर में भी इजाफा हुआ है, जो आज बढ़कर 5़ 4 प्रतिशत रही। इसके अलावा तीन नए मरीजों की इस बीमारी से मौत हो जाने के बाद प्रदेश भर में अब तक 3890 लोग इस वैश्विक महामारी से जान गवां चुके हैं। प्रदेश में तेजी से बढ़ रहे मामलों के चलते एक्टिव मरीजों की संख्या में भी इजाफा हुआ है। लिहाजा भोपाल जिले में बढते संक्रमण को देखते हुए जिला दंडाधिकारी एवं कलेक्टर अविनाश लवानिया ने धारा 144 के तहत प्रतिबंधात्मक आदेश जारी किए है। आधिकारिक जानकारी के अनुसार जारी आदेश में कहा गया है कि जिले में सामाजिक, शैक्षणिक,खेल, मनोरंजन, सांस्कृतिक और राजनैतिक गतिविधियों को इस प्रकार से विनियमित किया जाए ताकि कोरोना संक्रमण की गति में कमी आए और ऐसी परिस्थितिया निर्मित न हो जिससे उपचार की यथोचित व्यवस्था उपलब्ध कराना कठिन हो जाए।

बेंगलुरु में भी लग सकती है पाबंदी

कर्नाटक में कोरोना के सबसे ज्यादा मरीज बेंगलुरु से हैं। कर्नाटक में रविवार को कुल 934 नए कोरोना केस रिकॉर्ड किए गए, जिनमें से मात्र 628 केस अकेले राजधानी से आए। ऐसे में मुख्यमंत्री ने आपात बैठक भी बुलाई थी। माना जा रहा है कि यहां प्रतिबंध को लेकर नए दिशानिर्देश जारी हो सकते हैं।


महाराष्ट्र के 7 शहरों में स्थिति बदहाल

महाराष्ट्र सरकार ने प्रदेश में कोरोना की रफ्तार को रोकने के लिए सख्त गाइडलाइन जारी किया है। वहीं सरकार ने संक्रमण को देखते हुए फिर सख्ती बरतते हुए नागपुर, अकोला, परभनी और औरंगाबाद में फिलहाल लॉकडाउन लगाया है। वहीं पुणे में नाइट कर्फ्यू लागू है। हालांकि, मुंबई समेत महाराष्ट्र के अन्य इलाकों में लॉकडाउन लगाने की चेतावनी सीएम उद्धव दे चुके हैं। बता दें कि देश में कोरोना की इस दूसरी लहर में सबसे ज्यादा परेशान करने वाले आंकड़े महाराष्ट्र से आ रहे हैं। भारत में कोरोना के कुल 2 लाख 19 हजार 2 सौ 62 मामले हैं। महाराष्ट्र में कोरोना के कुल 1 लाख 27 हजार 4 सौ 80 केस हैं। यानी देश में कोरोना के 58 प्रतिशत मामले महाराष्ट्र से ही हैं। महाराष्ट्र के 5 जिलों में हालत बद से बदतर होती जा रही है। पुणे में 25,673, नागपुर में 16,964, मुंबई में 12,535, ठाणे में 12,332 और नासिक में 7,688 केस हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad