Advertisement

स्मार्ट सिटी की तीसरी लिस्ट जारी, वाराणसी समेत 27 शहर बनेंगे स्मार्ट

केंद्रीय शहरी विकास मंत्री एम वेंकैया नायडू ने मंगलवार को स्मार्ट शहरों की तीसरी लिस्ट जारी की। स्मार्ट सिटी की सूची में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी के साथ धार्मिक स्थल के रूप में प्रसिद्ध अमृतसर और अजमेर समेत 27 शहर शामिल हैं।
स्मार्ट सिटी की तीसरी लिस्ट जारी, वाराणसी समेत 27 शहर बनेंगे स्मार्ट

केंद्र सरकार ने अपनी महत्वाकांक्षी स्मार्ट सिटी योजना के तहत आज 27 शहरों की तीसरी लिस्ट जारी की जिन्हें स्मार्ट शहरों के रूप में विकसित किया जाएगा। नायडू द्वारा घोषित 27 नए स्मार्ट शहरों की सूची में स्वर्ण मंदिर के शहर अमृतसर को पहला स्थान मिला है। तीसरी सूची में जिन तीर्थ और पर्यटन संबंधी 8 शहरों को स्थान मिला है, उनमें वाराणसी, उज्जैन, अजमेर, तिरुपति, आगरा, नासिक, मदुरै और तंजावुर शामिल हैं। इसके साथ ही स्मार्ट सिटी योजना के तहत वित्तीय सहायता प्राप्त करने वाले शहरों की संख्या 60 हो गई है। आज जिन 12 राज्यों के 27 स्मार्ट शहरों की घोषणा की गई है, उनमें महाराष्ट्र से 5, तमिलनाडु से 4, कर्नाटक से 4, उत्तर प्रदेश से 3, पंजाब से 2, राजस्थान से 2 शहर शामिल हैं। नगालैंड और सिक्किम ने स्मार्ट शहरों की सूची में पहली बार स्थान प्राप्त किया है।

देश के 63 शहरों के बीच होने वाली प्रतिस्पर्धा में चुने गए शहरों की घोषणा करते हुए नायडू ने बताया कि नए 27 स्मार्ट शहरों ने स्मार्ट सिटी योजना के तहत 66,883 करोड़ रुपये के निवेश का प्रस्ताव किया है, जिसमें क्षेत्र आधारित विकास के तहत 42,524 करोड़ रुपये और प्रौद्योगिकी आधारित शहरी विकास के लिए 11,379 करोड़ रुपये शामिल है। नायडू ने कहा कि आज की घोषणा के बाद स्मार्ट सिटी योजना के कार्यान्वयन का दायरा 27 से अधिक राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों तक बढ़ गया है। कार्यान्यवन चरण में जिन 9 राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों को प्रवेश करना है, उनमें उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर, मेघालय, मिजोरम, नगालैंड, अरुणाचल प्रदेश, पुदुचेरी, लक्षद्वीप, दमन एवं दियु तथा दादरा, नागर एवं हवेली शामिल हैं। उन्होंने कहा कि स्मार्ट सिटी मिशन तयशुदा समय से आगे चल रहा है।

स्मार्ट सिटी मिशन के तहत सरकार साल 2022 तक देश में 100 स्मार्ट शहरों का विकास करना चाहती है जिनमें से अब तक 60 का चयन कर लिया गया है। इससे पहल जनवरी में 20 स्मार्ट शहरों और मई में 13 स्मार्ट शहरों का चयन किया गया था। शेष स्मार्ट शहरों का चयन 2018 तक कर लिया जाएगा। इस मिशन के तहत चयनित शहरों को निर्बाध बिजली और पेयजल आपूर्ति के साथ इंटरनेट कनेक्टिविटी, ई गवर्नेंस स और गुणवत्तापूर्ण आधारभूत संरचना प्रदान करना शामिल है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad