Advertisement

बाइडेन का बड़ा बयान, कहा- इस साल के जी20 ने साबित किया कि यह निर्णायक भूमिका निभा सकता है

दिल्ली में आयोजित जी 20 समिट में अमरीकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा है कि इस...
बाइडेन का बड़ा बयान, कहा- इस साल के जी20 ने साबित किया कि यह निर्णायक भूमिका निभा सकता है

दिल्ली में आयोजित जी 20 समिट में अमरीकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा है कि इस साल हुए जी 20 ने साबित किया है कि यह निर्णायक भूमिका निभा सकता है और इससे नए रास्ते खुल सकते हैं। जो बाइडेन ने कहा कि दुनिया इस समय जलवायु परिवर्तन, आर्थिक मंदी जैसी कठिन चुनौतियों से जूझ रही है और इस साल के जी 20 ने साबित किया है कि इससे समस्याओं का निस्तारण हो सकता है। 

 

जी 20 समिट में शनिवार को अफ्रीकन यूनियन को बतौर सदस्य शामिल किया गया।इस तरह अब से जी 20 को जी 21 के नाम से जाना जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमरीकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, ब्राजीली राष्ट्रपति लुइस इनासियो, अर्जेंटीना के राष्ट्रपति अल्बर्ट फर्नांडीज, इटली राष्ट्राध्यक्ष जॉर्जिया मेलोनी के साथ ग्लोबल बायोफ्यूल एलायंस की शुरुआत की। ग्लोबल बायोफ्यूल एलायंस जी 20 की प्राथमिकताओं में शामिल है। भारत, ब्राजील और अमरीका तेजी से बायोफ्यूल के विकास में काम कर रहे हैं। 

 

इसके अतिरिक्त जी 20 समिट में दिल्ली डिक्लेरेशन स्वीकार किया गया। इसके अनुसार दुनिया में शान्ति और स्थिरता स्थापित करने के लिए प्रतिबद्धता जाहिर की गई। डिक्लेरेशन में कहा गया कि सभी देश पर्यावरण के अनुसार ही विकास कार्य करेंगे। यह सुखद एहसास रहा कि डिक्लेरेशन के 83 पैराग्राफ बिना किसी विरोध के स्वीकार कर लिए गए। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad