Advertisement

यूपीएससी प्रारंभिक परीक्षा स्थगित, इन महत्वपूर्ण परीक्षाओं पर भी पड़ चुका है कोरोना का असर

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने अगली सूचना तक सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा स्थगित करने का फैसला लिया...
यूपीएससी प्रारंभिक परीक्षा स्थगित,  इन महत्वपूर्ण परीक्षाओं पर भी पड़ चुका है कोरोना का असर

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने अगली सूचना तक सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा स्थगित करने का फैसला लिया है। बता दें कि ये परीक्षा 31 मई को आयोजित होने वाली थी।

यूपीएससी अधिकारियों के मुताबिक, अब 20 मई तक स्थ‍ितियों के मूल्यांकन के बाद परीक्षा की नई तिथ‍ि घोष‍ित की जाएगी। बता दें कि अरविंद सक्सेना की अध्यक्षता में आयोग की एक बैठक सोमवार को हुई जिसमें यूपीएससी के वरिष्ठ अधिकारियों ने परीक्षा को स्थगित करने का फैसला लिया है। ये फैसला केंद्र सरकार द्वारा 4 मई से शुरू होने वाले दो सप्ताह के लिए लॉकडाउन को बढ़ाए जाने के बाद आया है।

यूपीएससी का कहना है कि अभी कोविड 19 के लगातार बढ़ते प्रभाव को देखते हुए आयाेग ने ये फैसला लिया है। अभी जिस तरह तीसरी बार लॉकडाउन बढ़ाया गया है, इसे देखते हुए इतने बड़े पैमाने पर परीक्षा आयोजित करना मुमकिन नहीं है। खासकर रेड या ऑरेंज जोन में ये और भी मुश्कि‍ल है।

अब तक न सिर्फ यूपीएससी प्रीलिम्स बल्कि कई महत्वपूर्ण परीक्षाओं को स्थगित करना पड़ा है।

सेना भर्ती परीक्षा

देश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों की वजह से सेना भर्ती परीक्षा स्थगित कर दी गई है। यह परीक्षा 26 अप्रैल को एएमसीए सेंटर के लखनऊ ग्राउंड में आयोजित होनी थी। लेकिन अब यह परीक्षा 31 मई को आयोजित की जाएगी। यह भर्ती 13 जिलों के लिए की जानी है। बता दें कि 2 से 20 फरवरी के बीच फतेहपुर में सेना भर्ती रैली का आयोजन किया गया था। इस संबंध में आर्मी ने एक नोटिफिकेशन भी जारी किया है। इसके मुताबिक देश में कोरोना वायरस की मौजूदा स्थिति को देखते हुए फिलहाल यह परीक्षा टाल दी गई है। अब परीक्षा 31 मई को होनी है। 

आईबीपीएस भर्ती परीक्षा

इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सेलेक्शन (IBPS) ने एक नोटिस जारी कर सूचना दी है कि उन्होंने विभिन्न पदों के लिए होने वाली भर्ती परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है। ये फैसला कोरोना वायरस के कारण लागू हुए लॉकडाउन को देखते हुए लिया गया है। बता दें, IBPS ने दूसरी बार भर्ती परीक्षाओं को स्थगित किया है। नोटिस आईबीपीएस की आधिकारिक वेबसाइट ibps.in पर जारी किया गया है। नोटिस में कहा गया है कि प्रोबेशनरी ऑफिसर, क्लर्क और स्पेशलिस्ट ऑफिसर जैसे विभिन्न पदों के लिए होने वाली परीक्षाओं को अगले आदेश तक स्थगित कर दिया गया है। इसी के साथ प्रोविजनल अलॉटमेंट की परीक्षा के परिणाम भी स्थगित कर दिए गए हैं।

राजस्थान लेक्चरर भर्ती परीक्षा

राजस्थान लोक सेवा आयोग ने आरपीएससी स्कूल लेक्चरर भर्ती परीक्षा स्थगित कर दी है। यह परीक्षा 11 से 14 मई को आयोजित होनी थी लेकिन देश भर में फैली महामारी कोरोना वायरस की वजह से यह एग्जाम फिलहाल टाल दिया गया है। बता दें कि आयोग की तरफ से नई तारीखों की घोषणा जल्द ही की जाएगी। आयोग ने इस संबंध में नोटिफिकेशन जारी किया है। इसमें कहा गया है कि राज्य में कोरोना वायरस की स्थिति को देखते हुए परीक्षा को फिलहाल स्थगित किया जा रहा है। जल्द ही नई तारीखें जारी की जाएंगी। आयोग ने कहा कि कैंडीडेट्स परीक्षा डेट्स को लेकर भ्रमित न हों। केवल ऑफिशियल वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर ही लेटेस्ट अपडेट चेक करते रहें। आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसारडेट 29 मार्च, 2018 को जारी की गई थी। आवेदन की प्रक्रिया 13 जनवरी, 2020 से दोबारा शुरू हुई थी जो कि 27 जनवरी, 2020 को खत्म हुई थी। इस  भर्ती अभियान के माध्यम से स्कूल लेक्चरर (संस्कृत एडू) के 264 पदों को भरा जाएगा। उम्मीदवारों का सेलेक्शन लिखित परीक्षा के साथ-साथ इंटरव्यू के माध्यम से किया जाएगा। इसका शेड्यूल भी अब बाद में ही जारी किया जाएगा।

जेईई, नीट परीक्षाओं  की नई तारीखों का होगा ऐलान

देश की प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग और मेडिकल कॉलेज में प्रवेश के इच्छुक छात्रों को राहत देते हुए केंद्रीय मानव संसाधन विकास (एचआरडी) मंत्रालय ने रविवार को कहा कि पांच मई को जेईई और नीट परीक्षाओं की नई तारीख घोषित की जाएगी। ये परीक्षाएं कोरोना वायरस महामारी को फैलने से रोकने के लिए लॉगू राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन की वजह से स्थगित कर दी गई थी। मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘‘ नई तारीखों की घोषणा पांच मई को मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ करेंगे। इससे उम्मीदवारों की अनिश्चितता समाप्त होगी। उसी दिन मंत्री छात्रों से ऑनलाइन संवाद करेंगे।’’ उल्लेखनीय है कि संयुक्त प्रवेश परीक्षा- मुख्य (जेईई-मेंस) का आयोजन देशभर के इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए होता है जबकि राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) के जरिये देशभर के चिकित्सा महाविद्यालयों में प्रवेश लिया जाता है।

ये भर्ती परीक्षाएं भी टली-

-छत्तीसगढ़ प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड ने कैंसल की शिक्षक पात्रता परीक्षा

-आईटीबीपी कांस्‍टेबल भर्ती परीक्षा टली

-आरबीआई असिस्‍टेंट मेन परीक्षा 2020 टली

-बिहार लोक सेवा आयोग ने भर्ती परीक्षाएं की रद्द

-सेना ने सभी भर्ती रैली एक महीने तक टाली

-दिल्‍ली हायर जूडिशियल सर्विस मेन एग्‍जाम स्‍थगित

-केरल पीएससी भर्ती परीक्षा टली

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad