Advertisement

उत्तराखंड त्रासदी: 32 शव बरामद, 206 लापता, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

उत्तराखंड के चमोली में तपोवन सुरंग में रेस्क्यू ऑपरेशन तीसरे दिन भी लगातारी जारी है। ग्लेशियर टूटने...
उत्तराखंड त्रासदी: 32 शव बरामद, 206 लापता, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

उत्तराखंड के चमोली में तपोवन सुरंग में रेस्क्यू ऑपरेशन तीसरे दिन भी लगातारी जारी है। ग्लेशियर टूटने के बाद तपोवन टनल में फंसे लोगों को बाहर निकालने के लिए टनल के अंदर राहत और बचाव अभियान चलाया जा रहा है। अभी तक बचाव कार्य में लगीं टीमें सुरंग के अंदर फंसे लोगों से संपर्क नहीं कर पाई हैं. 2.5 किलोमीटर लंबी इस एनटीपीसी हाइडल प्रोजेक्ट सुरंग में करीब 35 लोग फंसे बताए जा रहे हैं। वहीं अब तक 32 लोगों के शव मिले हैं। जबकि 206 लापता हैं।

लोगों को बचाने के लिए आईटीबीपी, सेना, एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और अब ड्रोन व सर्विस कंपनी गरुड़ एयरोस्पेस भी जुट गई है। एनडीआरएफ द्वारा चलाए जा रहे राहत और बचाव अभियान में ड्रोन की भी सहायता ली जा रही है।

उत्तराखंड सरकार के अनुसार, ग्लेशियर टूटने के बाद अब तक 32 लोगों के शव बरामद हुए हैं जिनमें से 8 शवों की शिनाख्त हो पाई और 24 शव अज्ञात हैं। लापता लोगों की कुल संख्या 206 है।

वहीं जिन लोगों की पहचान नहीं हो सकेगी, सरकार उनके डीएनए की जांच करवाएगी। इस डीएनए रिकार्ड को सुरक्षित रखा जाएगा, जिसके आधार पर मृतकों की शिनाख्त हो सकेगी। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि रैणी से लेकर नदी तटों के सभी स्थलों पर भी व्यापक खोजबीन की जा रही है, ताकि लापता लोगों का पता लग सके। उन्होंने कहा कि यदि लोगों की पहचान हो सके तो ठीक है, नहीं तो उनके डीएनए की जांच कर रिकार्ड सुरक्षित रखने के प्रयास किये जा रहे हैं।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad