Advertisement

उत्तराखंड त्रासदी: तपोवन टनल में 35 मजदूरों को बचाने की कोशिशें जारी, ऑपरेशन में रणनीतिक बदलाव

उत्तराखंड के चमोली जिले में रविवार को आई त्रासदी ने भारी तबाही मचाई।  अब तक 34 शव बरामद हो चुके हैं और...
उत्तराखंड त्रासदी: तपोवन टनल में 35 मजदूरों को बचाने की कोशिशें जारी, ऑपरेशन में रणनीतिक बदलाव

उत्तराखंड के चमोली जिले में रविवार को आई त्रासदी ने भारी तबाही मचाई।  अब तक 34 शव बरामद हो चुके हैं और लगभग 197 अन्य लापता हैं। बाढ़ से क्षतिग्रस्त तपोवन-विष्णुगाड परियोजना की गाद से भरी सुरंग में फंसे 25-35 लोगों तक पहुंचने के लिए बचाव दलों ने बुधवार को ड्रोन और रिमोट सेंसिंग उपकरणों की सहायता ली।  लापता लोगों की तलाश में नौसेना के मरीन कमांडो जुटे हुए हैं।  इस बीच मजदूरों को बचाने में जुटी सेना ने अपने ऑपरेशन में एक बड़ा बदलाव किया है। अब सेना टनल के अंदर 72 मीटर पर एक ड्रिल कर रही है।

यह ड्रिल लगभग 12 मीटर नीचे की तरफ किया जा रहा है। ड्रिल सीधा इस टनल के नीचे से गुजर रही एक दूसरी टनल में जाकर निकलेगा। जहां पर इन सभी मजदूरों और प्रोजेक्ट मैनेजर के फंसे होने की पूरी आशंका है। रात 2 बजे यह ऑपरेशन को शुरू किया गया।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पहले 75 एमएम का होल बनाना शुरू किया मगर सेना को उसमें परेशानी आई। अब लगभग 50 मिलीमीटर का होल बनाया जा रहा है। 1 मीटर ड्रिल करने के बाद ही कुछ दिक्कतें आई। जिसके बाद अब दोबारा से ड्रिलिंग का काम शुरू कर दिया है। ड्रिलिंग पूरी होते ही एक कैमरा इस ड्रिल होल के जरिए नीचे दूसरी टनल तक पहुंचाया जाएगा और फिर देखा जाएगा कि उस टनल की क्या स्थिति है। क्या फंसे हुए लोग सुरक्षित हैं या नहीं।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad