Advertisement

कोरोना वैक्सीन: 12 साल से ऊपर के बच्चों के लिए फाइजर ने केंद्र से मांगी 'फास्ट ट्रैक' मंजूरी, रखी ये शर्त

अमेरिका दवा निर्माता कंपनी फाइजर ने केंद्र सरकार से देश में 12 साल से ऊपर के बच्चों के लिए...
कोरोना वैक्सीन: 12 साल से ऊपर के बच्चों के लिए फाइजर ने केंद्र से मांगी 'फास्ट ट्रैक' मंजूरी, रखी ये शर्त

अमेरिका दवा निर्माता कंपनी फाइजर ने केंद्र सरकार से देश में 12 साल से ऊपर के बच्चों के लिए वैक्सीनेशन को लेकर मंजूरी की मांग की है। कंपनी का दावा है कि उनके द्वारा निर्मित किए गए कोविड भारत में कोरोनावायरस  के वैरिएंट के खिलाफ "उच्च प्रभावशीलता" दिखाता है। देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर में इतना कोहराम मचाने के पीछे यही वैरिएंट है, ऐसा विशेषज्ञों का मानना है।

फाइजर ने केंद्र सरकार से अपने वैक्सीन के इस्तेमाल के लिए फास्ट-ट्रैक मंजूरी देने की गुजारिश की है। कंपनी ने कहा है कि जुलाई से अक्टूबर के बीच पांच करोड़ खुराक रोल आउट करेगी यदि उसे सरकार प्रतिकूल घटनाओं के मामले में क्षतिपूर्ति, या मुआवजे के दावों से सुरक्षा सहित महत्वपूर्ण नियामक छूट देती है। हालांकि, देश में इस्तेमाल हो रही तीन वैक्सीन कोविशील्ड, कोवैक्सीन और स्पूतनिक-वी में से किसी को भी इस तरह की छूट नहीं दी गई है, जिस तरह की मांग फाइजर की तरफ से किया जा रहा है।   

समाचार एजेंसी प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया (पीटीआई) के मुताबिक, सूत्रों ने कहा है कि फाइजर ने केंद्र सरकार को यह भी बताया है कि कंपनी द्वारा बनाया गया टीका 12 साल से अधिक उम्र के सभी के लिए उपयुक्त साबित हुआ है और इसमें अहम बात ये है कि इसे 2 से 8 डिग्री सेल्सियस तापमान के बीच कोल्ड स्टोरेज सुविधाओं में एक महीने तक सुरक्षित रूप से रखा जा सकता है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad