Advertisement

अब अपनी मर्जी से ही किसी ग्रुप में जुड़ सकेंगे वॉट्सऐप यूजर्स, ऐसे काम करेगा ये नया फीचर

आगामी लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए फेक न्यूज रोकने के लिए टिपलाइन नंबर के बाद अब वॉट्सऐप ने ग्रुप...
अब अपनी मर्जी से ही किसी ग्रुप में जुड़ सकेंगे वॉट्सऐप यूजर्स, ऐसे काम करेगा ये नया फीचर

आगामी लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए फेक न्यूज रोकने के लिए टिपलाइन नंबर के बाद अब वॉट्सऐप ने ग्रुप मेंबर से जुड़ा एक नया प्राइवेसी सेटिंग फीचर भारत में लॉन्च कर दिया है। यह फीचर यूजर को यह तय करने का विकल्प देगा कि कोई ग्रुप एडमिन आपको अपने ग्रुप में एड कर सकता है या नहीं। यह नई सेटिंग बुधवार से एंड्रॉयड यूजर्स के लिए रिलीज कर दी गई है और कुछ ही दिनों में वॉट्सऐप के नए वर्जन को अपडेट करने के साथ सभी यूजर्स के लिए मिलना शुरू हो जाएगा। किसी भी एडमिन की ओर से मिला ग्रुप इन्विटेशन 72 दिनों तक मान्‍य होगा और इसके बाद यह अपने आप सामाप्त हो जाएगा।

ग्रुप इन्विटेशन फीचर लॉन्‍च

भारत में चुनाव से पहले इस नए फीचर के आने से उन यूजर्स को सुविधा होगी जिन्हें बिना उनकी अनुमति के कोई जोड़ लेते हैं। कई बार यूजर्स अनचाहे मैसेज से परेशान होकर ग्रुप को छोड़ने का फैसला करते हैं। लेकिन ग्रुप एडमिन दोबारा उन्हें जोड़ लेते हैं। इसी तरह की परेशानियों से निपटने के लिए ग्रुप इन्विटेशन फीचर लॉन्‍च किया गया है।

एक वॉट्सऐप ग्रुप में जोड़े जा सकते हैं अधिकतम 256 यूजर्स

आगामी लोकसभा चुनाव में वॉट्सऐप और इसकी पैरेंट कंपनी फेसबुक के जरिए 87 हजार ग्रुपों के माध्यम से लाखों लोगों को टारगेट किया जा रहा है। एक वॉट्सऐप ग्रुप में अधिकतम 256 यूजर्स जोड़े जा सकते हैं। इस तरह 87 हजार ग्रुप के जरिए 2.2 करोड़ यूजर्स तक सीधे पहुंचा जा सकता है।

वॉट्सऐप द्वारा फरवरी 2017 में जारी एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत में हर महीने 20 करोड़ यूजर्स इस प्लेटफॉर्म का उपयोग करते हैं। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने पिछले दो सालों से यूजर्स को लेकर कोई जानकारी नहीं दी है।

ऐसे काम करेगा ये फीचर

-    सबसे पहले वॉट्सऐप की सेटिंग में जाना होगा। यह वहां अकाउंट ऑप्‍शन पर क्लिक कीजिए, अब प्राइवेसी सेक्‍शन में जाकर ग्रुप्‍स पर टैप करें।

-    यहां आपको तीन विकल्प मिलेंगे-  एवरीवन, माय कॉन्‍टैक्‍ट्स और नोबडी। आपको इन तीनों में से अपनी पसंद से का विकल्प चुनना होगा।

-    यदि आप नोबडी ऑप्‍शन को चुनते हैं, तो कोई भी ग्रुप एडमिन बिना मंजूरी आपको अपने ग्रुप में एड नहीं कर पाएगा।

-    यदि आप माय कॉन्‍टैक्ट्स ऑप्‍शन को चुनते हैं तो केवल आपके फोन की एड्रेस बुक में मौजूद यूजर्स ही आपको किसी ग्रुप में एड कर पाएंगे।

-    सेटिंग के तीनों ही विकल्पों में से किसी को चुनने के बाद एडमिन की ओर से एक नया चैट मैसेज भेजा जाएगा जो ग्रुप में एड करने के लिए दो विकल्‍प स्‍वीकार या अस्‍वीकार के साथ आपके पास आएगा।

अब एक साथ 5 लोगों को ही मैसेज फॉर्वर्ड किया जा सकता

वॉट्सऐप फेक न्यूज पर लगाम लगाने के लिए लगातार प्रयासरत है। कंपनी टीवी समेत अखबारों में कई विज्ञापन जारी कर लोगों से अफवाहों और झूठी खबरों से बचने की सलाह दे रही है। साथ ही, कंपनी ने मैसेज फॉर्वर्ड करने की लिमिट भी कम कर दी है। अब केवल एक साथ 5 लोगों को ही मैसेज फॉर्वर्ड किया जा सकता है।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad