Advertisement

कच्चातीवू को वापस करने के भारतीय अनुरोध का 'कोई आधार नहीं': श्रीलंका के मंत्री

श्रीलंका के मत्स्यपालन मंत्री डगलस देवानंद ने दावा किया कि कच्चातीवू द्वीप को श्रीलंका से वापस लेने...
कच्चातीवू को वापस करने के भारतीय अनुरोध का 'कोई आधार नहीं': श्रीलंका के मंत्री

श्रीलंका के मत्स्यपालन मंत्री डगलस देवानंद ने दावा किया कि कच्चातीवू द्वीप को श्रीलंका से वापस लेने के भारत के बयानों का कोई आधार नहीं है। यह टिप्पणी नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा तमिलनाडु में कांग्रेस पार्टी और उसके सहयोगी द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (डीएमके) पर निशाना साधने के कुछ दिनों बाद आई है।

दरअसल भारत ने सरकार ने विरोधी दलों पर निशाना साधा था, जिसमें उन पर 1974 में कच्चाथीवू द्वीप श्रीलंका को सौंपने में राष्ट्रीय हितों की अनदेखी करने का आरोप लगाया गया था। भाजपा कच्चातीवू द्वीप के आसपास पानी में मछली पकड़ने के इच्छुक मछुआरों के अधिकारों को सुनिश्चित नहीं करने के लिए भी दोनों पार्टियों पर निशाना साधती रही है।

देवानंद ने गुरुवार को जाफना में संवाददाताओं से कहा, "यह भारत में चुनाव का समय है, कच्चातीवू के बारे में दावों और प्रतिदावे का शोर सुनना असामान्य नहीं है। मुझे लगता है कि भारत इस स्थान को सुरक्षित करने के लिए अपने हितों पर काम कर रहा है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि श्रीलंकाई मछुआरों की उस क्षेत्र तक पहुंच न हो और श्रीलंका को उस संसाधनपूर्ण क्षेत्र पर किसी भी अधिकार का दावा नहीं करना चाहिए।"

देवानंद ने कहा है कि कच्चातिवु को श्रीलंका के कब्जे से वापस लेने के बयानों का कोई आधार नहीं है। श्रीलंकाई मंत्री ने कहा, "1974 के समझौते के अनुसार दोनों पक्षों के मछुआरे दोनों देशों के क्षेत्रीय जल में मछली पकड़ सकते हैं। लेकिन बाद में इसकी समीक्षा की गई और 1976 में इसमें संशोधन किया गया।"

तदनुसार, दोनों देशों के मछुआरों को पड़ोसी जल में मछली पकड़ने पर प्रतिबंध लगा दिया गया। देवानंद ने जोर देकर कहा, "वेस्ट बैंक नामक एक जगह होने का दावा किया गया है जो कन्याकुमारी के नीचे स्थित है - यह व्यापक समुद्री संसाधनों के साथ एक बहुत बड़ा क्षेत्र है - यह कच्चातीवू से 80 गुना बड़ा है, भारत ने इसे 1976 के समीक्षा समझौते में सुरक्षित किया था।"

मत्स्य पालन मंत्री के रूप में देवानंद को हाल के महीनों में स्थानीय मछुआरों के दबाव का सामना करना पड़ा है। स्थानीय मछुआरों ने श्रीलंकाई जलक्षेत्र में अपने भारतीय समकक्षों द्वारा अवैध रूप से मछली पकड़ने को रोकने के लिए व्यापक विरोध प्रदर्शन किया है। उनका कहना है कि भारतीयों द्वारा तली में मछली पकड़ना श्रीलंकाई मछली पकड़ने वाले समुदाय के हितों के लिए हानिकारक है।

इस साल अब तक कम से कम 178 भारतीय मछुआरों और 23 ट्रॉलरों को श्रीलंका नौसेना ने गिरफ्तार किया है। देवानंद, एक पूर्व-तमिल आतंकवादी, जो अब ईलम पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी का नेतृत्व करता है, को 1994 में चेन्नई की एक अदालत द्वारा घोषित अपराधी नामित किया गया था।

गुरुवार को, विदेश मंत्रालय (एमईए) ने कच्चातीवू द्वीप को लेकर चल रहे विवाद से दूरी बना ली। कच्चातीवू मुद्दे पर सवालों की झड़ी लगाते हुए विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने इस मामले पर विदेश मंत्री एस जयशंकर की हालिया टिप्पणियों का जिक्र किया।

उन्होंने कहा, "मैं आपको बताना चाहूंगा कि जो मुद्दे उठाए गए हैं, विदेश मंत्री ने यहां दिल्ली में और गुजरात में भी प्रेस से बात की है और सभी मुद्दों पर स्पष्टीकरण दिया है। मैं कहूंगा कि आप कृपया उनकी प्रेस वार्ता देखें। आपको वहां सभी उत्तर मिलेंगे।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad