Advertisement

एक करोड़ लोगों का बैंक एकाउंट डाटा लीक, दिल्ली में गिरोह का भंडाफोड़

देश के एक करोड़ लोगों के बैंक खातों की जानकारी सस्ते में उपलब्ध है। आपके बैंक खाते की जानकारी केवल दस या बीस पैसे में ही बेची जा रही है। यह जानकारी दिल्ली के ग्रेटर कैलाश की 80 वर्षीय एक बुजुर्ग महिला के मामले की जांच के दौरान पुलिस को मिली। महिला के क्रेडिट कार्ड से 1.46 लाख रुपए उड़ा लिए गए थे।
एक करोड़ लोगों का बैंक एकाउंट डाटा लीक, दिल्ली में गिरोह का भंडाफोड़

मामले की जांच गई तो बैंक खाते की जानकारी बेचने वाले पूरे मामले का खुलासा हुआ। पता चला कि इस मॉड्यूल में बैंक में काम करने वालों और कॉल सेंटर्स से जानकारी निकलवाई जाती थी और फिर उसे बेच दिया जाता था।

दक्षिण-पूर्वी जिले के डीसीपी आर वानिया ने दावा किया कि मॉड्यूल के मास्टरमाइंड को अरेस्‍ट करने के बाद पुलिस ने एक करोड़ लोगों के बैंक अकाउंट्स की जानकारी रिकवर की। सस्ते रेट में बेची जाने वाली जानकारी में आपका कार्ड नंबर, कार्ड होल्डर का नाम, जन्मतिथि और मोबाइल नंबर है। यह सारा डाटा कई कैटेगरीज में बंटा हुआ हैए जिसका कुल साइज 20 जीबी से ज्यादा है।

अरेस्‍ट किया गया पूरन गुप्ता डाटा बल्क में बेचता था। 50 हजार लोगों का डाटा बेचने के वह 10 से 20 हजार लेता था। बताया जा रहा है कि आरोपी ने डाटा मुंबई के एक सप्लायर से खरीदा था। डाटा खरीदने वाले इसकी मदद से बैंक के कर्मचारी बनकर लोगों को फोन करते थे और उनको सीवीवी नंबर और ओटीपी शेयर करने को कहते थे। जिसकी मदद से वह बैंक अकाउंट से पैसे निकालने में सफल हो जाते थे। किसी भी बैंक अकाउंट होल्डर की सारी डिटेल्स होने के कारण लोग इस जाल में फंस जाते थे। इसके अलावा वह रिवॉर्ड पॉइंट्स, कार्ड ब्लॉक जैसे बहाने बना कर पासवर्ड निकलवा लेते थे।

इससे पहले उसके सहयोगी आशीष को पहले ही अरेस्‍ट किया जा चुका है। आशीष इससे पहले बैंक और वित्तीय संस्थानों सेल्स एग्जिक्यूटिव के पद पर काम कर चुका है। उसने 2013 में हेल्थ इंश्योरेंस बेचने के लिए टेलिकॉलिंग का काम शुरू किया था

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad