Advertisement

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में भी बम्पर मतदान होगा : सर्वे

गोवा और पंजाब की तरह इस बार उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में भी बम्पर मतदान होने की सम्भावना है। उद्योग मंडल एसोचैम के एक ताजा सर्वेक्षण के मुताबिक राज्य के ज्यादातर नये और अन्य युवा मतदाताओं ने इस बार वोट डालने का इरादा जाहिर किया है।
उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में भी बम्पर मतदान होगा : सर्वे

सर्वेक्षण के मुताबिक 18 से 30 वर्ष आयु वर्ग के करीब 60 प्रतिशत नौजवानों ने इस बार प्रदेश विधानसभा के चुनाव में वोट डालने के प्रति उत्साह दिखाया है। युवाओं के लिये भ्रष्टाचार, महंगाई, कानून एवं व्यवस्था, शिक्षा, स्वास्थ्य, आवास, मूलभूत ढांचा, रोजगार, समाज कल्याण तथा सुरक्षा इत्यादि मुद्दे प्रमुख हैं।

एसोचैम के राष्‍ट्रीय महासचिव डी. एस. रावत ने बताया कि चुनाव आयोग द्वारा मतदान के महत्व को दर्शाने के लिये विभिन्न मीडिया माध्यमों से चलाये जा रहे अभियानों से युवा मतदाताओं को अपनी लोकतांत्रिक शक्ति को समझने और अगली सरकार के बारे में अपनी भूमिका के बारे में सोचने में मदद मिली है। अगर नौजवान मतदाता बढ़-चढ़कर वोट देंगे तो यह निर्णायक हो सकता है।

एसोचैम के सोशल डेवलपमेंट फाउंडेशन ने पिछले एक महीने के दौरान उत्तर प्रदेश के आगरा, अलीगढ़, इलाहाबाद, चित्रकूट, फैजाबाद, गोरखपुर, कानपुर, लखनउ, मेरठ, मुरादाबाद, सहारनपुर तथा वाराणसी के करीब 18 से 30 वर्ष आयु वर्ग के करीब 2500 लोगों को सर्वेक्षण के दायरे में लिया था।

इस सर्वे का मकसद, इस बात का पता लगाना था कि क्या युवा अपने मताधिकार के प्रति जागरूक हैं और वे राज्य सरकार के चुनाव में अपनी भूमिका को कैसे देखते हैं।

करीब 60 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने बताया कि वे अपने मताधिकार के इस्तेमाल की योजना बना रहे हैं। उनमें से अनेक का यह भी मानना था कि अगर वे वोट नहीं देते हैं तो उन्हें सरकार से शिकायत करने का भी कोई हक नहीं है। भाषा 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad