Advertisement

पनडुब्बी बना रही कंपनी आस्ट्रेलियाई अदालत पहुंची

भारत में स्कॉरपीयन पनडुब्बी निर्माण कर रही फ्रांसीसी रक्षा कंपनी डीसीएनएस ने एक आस्ट्रेलियाई अदालत से संपर्क कर मांग की है कि `द आस्ट्रेलियन` को अपनी वेबसाइट से पनडुब्बी संबंधी डाटा हटाने और आगे ऐसे आंकडे प्रकाशित नहीं करने का निर्देश दिया जाए। इस वेबसाइट ने कंपनी के मुख्यालय से हैक कर हासिल किए गए 22,400 पेज के दस्तावेज जारी कर दिए हैं।
पनडुब्बी बना रही कंपनी आस्ट्रेलियाई अदालत पहुंची

डीसीएनएस ने पेरिस स्थित अपने मुख्यालय से जारी बयान में बताया, डीसीएनएस ने आवेदन देकर मांग की है कि `द आस्ट्रेलियन` उन दस्तावेजों को हटाए जो उसने अपनी वेबसाइट पर डाली है तथा अन्य दस्तावेजों का आगे कोई प्रकाशन रोके। कंपनी के वकील ने कल अखबार से कहा था कि अत्यधिक महत्वपूर्ण इन दस्तावेजों के प्रकाशन से संवदेनशील और प्रतिबंधित सूचनाओं एवं चित्रों के प्रसार के लिहाज से डीसीएनएस तथा उसकी छवि और उसके ग्राहक को सीधा नुकसान पहुंचता है।

अखबार ने ऐलान किया था कि वह पनडुब्बी से जुड़ी हथियार प्रणाली से संबंधित और दस्तावेज सोमवार को प्रकाशित करेगा। इस फ्रांसीसी कंपनी के सहयोग से भारतीय नौसेना के लिए मुम्बई में छह उच्च उन्नत पनडुब्बियां बनाई जा रही हैं। पनडुब्बियों की क्षमता के बारे में गुप्त दस्तावेज लीक किए गए हैं। फ्रांसीसी सरकारी अभियोजक ने इस डाटा लीक की प्राथमिक जांच शुरू कर दी है। डीसीएनएस ने विश्वास का उल्लंघन करने की शिकायत दर्ज करायी है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad