Advertisement

उन्नाव रेप मामले में आरोपी सेंगर के खिलाफ ‘पॉक्सो’ के तहत आरोप तय, लगीं कुल छह धाराएं

उन्नाव रेप मामले में दिल्ली की तीस हजारी कोर्ट ने मुख्य आरोपी कुलदीप सिंह सेंगर पर आरोप तय किए हैं।...
उन्नाव रेप मामले में आरोपी सेंगर के खिलाफ ‘पॉक्सो’ के तहत आरोप तय, लगीं कुल छह धाराएं

उन्नाव रेप मामले में दिल्ली की तीस हजारी कोर्ट ने मुख्य आरोपी कुलदीप सिंह सेंगर पर आरोप तय किए हैं। सेंगर पर अब यौन अपराधों से बच्चों के संरक्षण कानून (पॉक्सो ऐक्ट) के तहत भी मुकदमा चलेगा। तीस हजारी कोर्ट में सेंगर के खिलाफ पॉक्सो ऐक्ट की दो धाराओं के तहत आरोप तय किए गए हैं। कोर्ट ने सेंगर के सहयोगी शशि सिंह पर भी नाबालिग लड़की के अपहरण के मामले में आरोप तय किया है।

सेंगर पर आइपीसी की इन धाराओं के तहत चलेगा मुकदमा

बीजेपी से निष्कासित उत्तर प्रदेश के विधायक कुलदीप सिंह सेंगर पर भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 120बी (आपराधिक साजिश), 363 (अपहरण), 366 (अपहरण, भगाना या औरत को शादी के लिए मजबूर करना), 109, 376 (रेप) और पॉक्सो की धारा 3 और 4 के तहत आरोप गठित किए गए हैं। कोर्ट ने यह भी कहा कि सेंगर के खिलाफ आरोप तय करने के पर्याप्त साक्ष्य मौजूद हैं।

सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले को यूपी से दिल्ली के तीस हजारी कोर्ट कर दिया था ट्रांसफर

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने उन्नाव रेप केस की सुनवाई उत्तर प्रदेश से दिल्ली के तीस हजारी कोर्ट ट्रांसफर कर दी है। इस मामले में रोजाना सुनवाई हो रही है। ये सभी केस जज धर्मेश शर्मा की कोर्ट में ट्रांसफर हुए हैं। सुप्रीम कोर्ट ने तीस हजारी कोर्ट को 45 दिन में ट्रायल पूरा करने के लिए कहा है।

सेंगर और उसके सहयोगियों के खिलाफ रेप कांड से संबंधित कुल पांच केस 

कोर्ट ने 5 मामले में से रायबरेली में हुए सड़क हादसे को छोड़कर बाकी 4 मामले को तीस हजारी कोर्ट में ट्रांसफर किया है। सेंगर और उसके सहयोगियों पर रेप कांड से संबंधित कुल पांच केस चल रहे हैं। आरोप है कि सेंगर ने कुछ सहयोगियों के साथ जब दुष्कर्म किया जब लड़की की उम्र महज 17 साल थी। घटना 4 जून, 2017 की है। इस मामले में सेंगर के अलावा 11 आरोपियों पर मुकदमा चल रहा है।

 रिश्तेदार ने की सेंगर के पॉलीग्राफ और नार्को टेस्ट कराने की मांग

आरोपी कुलदीप सिंह को लेकर उनके रिश्तेदार निपेंदर सिंह ने पॉलीग्राफ और नार्को टेस्ट कराने की मांग की है। उनका कहना है कि कहना है कि इस टेस्ट के माध्यम से सबके सामने सच्चाई आ जाएगी। उन्होंने आगे कहा, “कुलदीप सिंह सेंगर बेकसूर हैं। हम लोगों ने उनका व्यवहार देखा है। उन्होंने कुछ गलत किया है तो वैज्ञानिक आधार पर सबूत मिल जाएंगे।”

सड़क दुर्घना में गंभीर रूप से घायल उन्नाव रेप पीड़िता

बीती 28 जुलाई को पीड़िता अपनी चाची, मौसी और वकील के साथ इलाहाबाद जा रही थी। तभी रायबरेली में उसकी कार को एक ट्रक ने जोरदार टक्कर मारी। इस हादसे में पीड़िता की चाची और मौसी की मौत हो गई जबकि खुद पीड़िता और उनके वकील की हालत गंभीर है। दोनों दिल्ली के एम्स में जिंदगी और मौत की जंग लड़ रहे हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad