Advertisement

कनाडा के चुनाव में हस्तक्षेप कर रहा भारत? ग्लोबल न्यूज की रिपोर्ट में ये बड़ा दावा

कनाडा के इलेक्शन में विदेशी हस्तक्षेप का मुद्दा खूब जोरों से उछाला जा रहा है. चीन के बाद अब भारत को...
कनाडा के चुनाव में हस्तक्षेप कर रहा भारत? ग्लोबल न्यूज की रिपोर्ट में ये बड़ा दावा

कनाडा के इलेक्शन में विदेशी हस्तक्षेप का मुद्दा खूब जोरों से उछाला जा रहा है. चीन के बाद अब भारत को चिंता का विषय बताया जा रहा है. ग्लोबल न्यूज़ ने कनाडाई सुरक्षा खुफिया सेवा (सीएसआईएस) द्वारा तैयार किए गए एक रिपोर्ट के आधार पर इस बात की जानकारी दी. आउटलेट द्वारा प्राप्त नोट में कहा गया है, "भारत एफआई (विदेशी हस्तक्षेप) गतिविधियों में संलग्न है." इसमें बताया गया कि भारत से संबंधित दस्तावेज़ में यह एकमात्र वाक्य बचा हुआ था क्योंकि बाकी को संशोधित कर दिया गया था.

भारतीय अधिकारियों ने हाल के महीनों में हिंदुस्तान टाइम्स से कनाडा में चुनावों को प्रभावित करने के किसी भी प्रयास से इनकार किया है. एक अधिकारी ने कहा था, ''एक लोकतांत्रिक राष्ट्र के रूप में, हम अन्य लोकतंत्रों के मामलों में हस्तक्षेप नहीं करते हैं.'' लेकिन कनाडा के लिए मुख्य चिंता चीन बनी हुई है, क्योंकि 2019 और 2021 के संघीय चुनावों में उसके कथित हस्तक्षेप के कारण संघीय चुनावी प्रक्रियाओं और लोकतांत्रिक संस्थानों में विदेशी हस्तक्षेप की सार्वजनिक जांच का गठन हुआ.

मामले में इस सप्ताह सुनवाई होगी और 3 मई, 2024 तक एक अंतरिम रिपोर्ट जारी करने और 31 दिसंबर, 2024 तक अपनी अंतिम रिपोर्ट देने की उम्मीद है. गुरुवार को जांच के लिए प्रस्तुत किए गए और आउटलेट सीबीसी न्यूज द्वारा उद्धृत एक दस्तावेज में कहा गया है, “कनाडा के लोकतांत्रिक संस्थानों को लक्षित करने वाली पीआरसी (पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना) गतिविधि मुख्य रूप से उन राजनीतिक उम्मीदवारों और पदधारियों के साथ संबंध बनाने या उनका समर्थन करने की इच्छा से प्रेरित है."

ब्रीफिंग नोट में कहा गया है, "हम जानते हैं कि पीआरसी ने 2019 और 2021 के संघीय चुनावों को गुप्त रूप से और भ्रामक रूप से प्रभावित करने की कोशिश की थी." विदेशी हस्तक्षेप का मामला एक साल पहले सामने आया. रिपोर्ट में था कि चीन ने 2021 के संघीय चुनाव अभियान में कनाडा के लोकतंत्र को बाधित करने के लिए एक परिष्कृत रणनीति अपनाई क्योंकि चीनी राजनयिकों और उनके प्रतिनिधियों ने फिर से चुनाव का समर्थन किया."

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad