Advertisement

इसरो की बड़ी उपलब्धि, गगनयान मिशन के लिए क्रायोजेनिक इंजन की मानव-रेटिंग हुई पूरी

इसरो ने जमीनी योग्यता परीक्षणों के अंतिम दौर के पूरा होने के साथ, अपने CE20 क्रायोजेनिक इंजन की मानव...
इसरो की बड़ी उपलब्धि, गगनयान मिशन के लिए क्रायोजेनिक इंजन की मानव-रेटिंग हुई पूरी

इसरो ने जमीनी योग्यता परीक्षणों के अंतिम दौर के पूरा होने के साथ, अपने CE20 क्रायोजेनिक इंजन की मानव रेटिंग में एक बड़ा मील का पत्थर हासिल किया है जो गगनयान मानव अंतरिक्ष उड़ान मिशन के लिए मानव-रेटेड LVM3 लॉन्च वाहन के क्रायोजेनिक चरण को शक्ति प्रदान करता है।

अंतरिक्ष एजेंसी ने बुधवार को 'एक्स' पर कहा, "इसरो का सीई20 क्रायोजेनिक इंजन अब गगनयान मिशन के लिए मानव-रेटेड है।"

कठोर परीक्षण से इंजन की क्षमता का पता चलता है, इसमें कहा गया है कि पहली मानव रहित उड़ान LVM3 G1 के लिए पहचाने गए CE20 इंजन को भी स्वीकृति परीक्षणों से गुजरना पड़ा। इसमें कहा गया है कि 13 फरवरी का अंतिम परीक्षण उड़ान स्थितियों का अनुकरण करने के लिए इसरो प्रोपल्शन कॉम्प्लेक्स, महेंद्रगिरि में उच्च ऊंचाई परीक्षण सुविधा में किए गए वैक्यूम इग्निशन परीक्षणों की श्रृंखला में सातवां था।

सीई20 इंजन की मानव रेटिंग के लिए जमीनी योग्यता परीक्षणों में जीवन प्रदर्शन परीक्षण, सहनशक्ति परीक्षण और नाममात्र परिचालन स्थितियों के साथ-साथ जोर, मिश्रण अनुपात और प्रणोदक टैंक दबाव के संबंध में नाममात्र स्थितियों के तहत प्रदर्शन मूल्यांकन शामिल था। इसरो ने कहा कि गगनयान कार्यक्रम के लिए CE20 इंजन के सभी जमीनी योग्यता परीक्षण सफलतापूर्वक पूरे कर लिए गए हैं।

इसरो के अनुसार, मानव रेटिंग मानकों के लिए CE20 इंजन को अर्हता प्राप्त करने के लिए, चार इंजनों को 8,810 सेकंड की संचयी अवधि के लिए विभिन्न परिचालन स्थितियों के तहत 39 हॉट फायरिंग परीक्षणों से गुजरना पड़ा है, जबकि न्यूनतम मानव रेटिंग योग्यता मानक आवश्यकता 6,350 सेकंड है।

इसरो ने 2024 की दूसरी तिमाही के लिए अस्थायी रूप से निर्धारित पहले मानव रहित गगनयान (जी1) मिशन के लिए पहचाने गए उड़ान इंजन के स्वीकृति परीक्षणों को भी सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है। यह इंजन मानव-रेटेड एलवीएम3 वाहन के ऊपरी चरण को शक्ति प्रदान करेगा और इसकी थ्रस्ट क्षमता है 442.5 सेकंड के विशिष्ट आवेग के साथ 19 से 22 टन तक, यह नोट किया गया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad