Advertisement

आप विधायक ने दिल्ली विधानसभा में दिखाया कैसे हो सकती है ईवीएम में गड़बड़ी

ईवीएम पर उठ रहे सवालों के बीच दिल्ली विधानसभा में आज बड़ी घटना हुई। ईवीएम के मसले पर बुलाए गए विधानसभा के विशेष सत्र में आम आदमी पार्टी के विधायक सौरभ भारद्वाज ने लाइव डेमो कर दिखाया कि ईवीएम जैसी मशीन में कैसे गड़बड़ी की जा सकती है।
आप विधायक ने दिल्ली विधानसभा में दिखाया कैसे हो सकती है ईवीएम में गड़बड़ी

अरविंद केजरीवाल ने दावा किया था कि आज सौरभ भारद्वाज एक बड़े षड्यंत्र का खुलासा करेंगे। आज दिल्ली विधानसभा के विशेष सत्र का सभी लोगों को इंतजार था। सदन की हंगामेदार शुरुआत के बाद आप विधायक सौरभ भारद्वाज ने ईवीएम जैसी एक मशीन सामने रखकर दिखाया कि इसमें किस तरीके से सीक्रेट कोड केे जरिए गड़बड़ी कर चुनाव परिणामों को प्रभावित किया जा सकता है। इस दौरान उन्होंंने प्रयोग के तौर पर आप, भाजपा, सपा, बसपा को कुछ वोट डाले जिनके परिणाम ईवीएम ने वास्तव में डाले गए वोटों से अलग दिखाए। 

कोड के जरिए छेड़छाड़ 

सौरभ भारद्वाज ने ईवीएम जैसी दिखने वाली मशीन के जरिए दिखाया कि कैसे ईवीएम की टेम्परिंग की जाती है। उन्होंने बताया कि जिस भी पार्टी को जितवाना होता है, उसका एक कोड होता है। उसी का इस्तेमाल किया जाता है। इस लाइव डेमो के लिए सौरभ भारद्वाज सदन में एक मशीन लेकर आए थे जो ईवीएम की तरह काम करती है।

भाजपा को चुनौती

सौरभ भारद्वाज ने कहा कि मैं भाजपा को चुनौती देना चाहता हूं हमें तीन घंटे के लिए ईवीएम दे दो जो कि गुजरात चुनाव में इस्तेमाल किया जाएगा, आप एक एक भी बूथ नहीं जीत पाएंगे।

विजेंद्र गुप्ता को बाहर निकाला 

इस बीच सदन में भाजपा विधायकों ने जोरदार हंगामा किया। जिसकेे चलते भाजपा विधायक विजेंद्र गुप्ता को मार्शल बाहर ले गए। दिल्ली विधानसभा का यह विशेष सत्र और ईवीएम में टैंपरिंग का डेमो देखने के लिए जदयू, टीएमसी, राजद और सीपीएम के नेता भी विधानसभा में मौजूद थे।

केजरीवाल ने दी बधाई


 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
evm
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad