Advertisement

ChatGPT: सीईओ सैम आल्टमैन को ओपनएआई ने पद से हटाया, ट्वीट में छलका दर्द, जानें पूरा मामला

चैट जीपीटी बनाने वाली कंपनी ओपन एआई के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) सैम ऑल्टमैन को कंपनी के बोर्ड...
ChatGPT: सीईओ सैम आल्टमैन को ओपनएआई ने पद से हटाया, ट्वीट में छलका दर्द, जानें पूरा मामला

चैट जीपीटी बनाने वाली कंपनी ओपन एआई के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) सैम ऑल्टमैन को कंपनी के बोर्ड मेंबर्स ने पद से हटा दिया है। कंपनी ने एक ब्लॉग में इसकी जानकारी लोगों को दी। साथ ही एक खुलासा किया कि कंपनी बोर्ड को अब ऑल्टमैन पर भरोसा नहीं है। बोर्ड को उनके नेतृत्व और क्षमता पर भरोसा नहीं है, क्योंकि बोर्ड मेंबर्स और सैम के बीच काफी कम्युनिकेशन गैप है। वे किसी भी मुद्दे पर कंपनी के बोर्ड मेंबर्स से खुलकर बात नहीं करते। न ही सलाह लेते हैं। वहीं अब मीरा मुराती सीईओ पद की जिम्मेदारी संभालेंगी।

इससे पहले मुराती एलन मस्क की कंपनी टेस्ला के लिए काम कर चुकी हैं। उन्होंने 2018 में ओपन एआई को जॉइन किया और बाद में कंपनी के मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी की जिम्मेदारी संभाली।  

बता दें कि एक साल पहले नवंबर में ओपन एआई ने चैट जीपीटी को बाजार में लाइव कर सनसनी मचा दी थी। महज कुछ ही दिन में इस चैटबॉट ने 1 मिलियन का यूजरबेस हासिल कर लिया था। ओपन एआई की जिम्मेदारी सैम ऑल्टमैन के हाथों में थी।

ट्विटर पर छलका दर्द

सैम ऑल्टमैन ने एक्स पर लिखा कि मुझे ओपनएआई में अपना समय बहुत पसंद आया। यह मेरे लिए व्यक्तिगत रूप से परिवर्तनकारी था और उम्मीद है कि दुनिया के लिए भी ये थोड़ा सा रहा होगा। सैम ने लिखा कि उन्हें प्रतिभाशाली लोगों के साथ काम करना पसंद आया। कहने के लिए और भी बहुत कुछ होगा। आगे क्या होगा इसके बारे में बाद में बताया जाएगा।

 

बता दें कि ऑल्टमैन ने ओपनएआई को उस मुकाम पर पहुंचाया, जिसके बाद उनका नाम एलन मस्क, मार्क जुकरबर्ग और स्टीव जॉब्स के साथ लिया जाने लगा। उन्होंने ओपनएआई को इन तीनों दिग्गजों की कंपनियों की टक्कर में खड़ा कर दिया। ऐसे में अब अचानक ऑल्टमैन को निकालना बड़ा झटका साबित हो सकता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad