Advertisement

जेद्दा में भूखे-प्यासे फंसे हैं सैंकड़ों भारतीय, मदद के लिए आगे आईं सुषमा

सऊदी अरब के जेद्दा शहर में पिछले तीन दिनों से भूख-प्यास से बेहाल करीब 800 भारतीय कामगार फंसे हुए हैं। नौकरी गंवाने के बाद इस हाल में फंसे भारतीयों की जानकारी मिलने पर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने मदद के लिए हाथ बढ़ाया है।
जेद्दा में भूखे-प्यासे फंसे हैं सैंकड़ों भारतीय, मदद के लिए आगे आईं सुषमा

सऊदी अरब के जेद्दा शहर में पिछले तीन दिनों से लगभग 800 भारतीय कामगार भूखे-प्यासे फंसे हुए हैं। एक व्यक्ति इमरान खोखर द्वारा ट्विटर पर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को ये जानकारी दिए जाने के बाद मामला सामने आया। जानकारी मिलने के बाद सुषमा ने कहा कि इस मुद्दे को सुलझाने के लिए विदेश राज्य मंत्री वीके सिंह सऊदी अरब जाएंगे। सुषमा ने कहा कि सऊदी अरब स्थित भारतीय दूतावास को निर्देश दिया गया है कि वह उनके लिये भोजन की व्यवस्था करे। उन्होंने कहा कि वह हर घंटे इस मामले पर नजर रख रही हैं। विदेश मंत्री ने ट्वीट किया, हमने रियाद में भारतीय दूतावास से कहा है कि वह सऊदी अरब में बेरोजगार भारतीय कामगारों को मुफ्त राशन मुहैया कराए। उन्होंने कहा कि सऊदी अरब और कुवैत में भारतीय नागरिकों को अपने काम और वेतन से जुड़ी कई दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है और सऊदी अरब में मामले ज्यादा खराब हैं।

सुषमा ने जानकारी देते हुए ट्वीट किया, विदेश राज्य मंत्री एम जे अकबर कुवैत और सऊदी अरब के अधिकारियों के सामने इस मुद्दे को उठाएंगे और मेरे सहकर्मी वी के सिंह इन मामलों को सुलझाने के लिए सऊदी अरब जाएंगे। उन्होंने कहा, मैं आपको यकीन दिलाती हूं कि सऊदी अरब में नौकरी गंवाने वाले किसी भारतीय को भूखा नहीं रहना पड़ेगा। मैं पूरे मामले की निगरानी हर घंटे कर रही हूं। सुषमा ने बताया कि सऊदी अरब और कुवैत में बड़ी संख्या में भारतीयों ने अपनी नौकरियां गंवाई हैं और उनके नियोक्ताओं ने उन्हें वेतन नहीं दिए हैं और अपने कारखाने बंद कर दिए हैं। नतीजतन, सऊदी अरब और कुवैत में हमारे भाइयों-बहनों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि कुवैत में तो चीजें संभालने लायक हैं, लेकिन सऊदी अरब में मामला बदतर है। बाद में सुषमा ने भारतीय कामगारों को मुहैया कराए गए भोजन की तस्वीरें भी ट्विटर पर डालीं।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad