Advertisement

NGT से केजरीवाल सरकार की मांग, ऑड-ईवन में महिलाओं और टू-व्हीलर्स को दें छूट

राजधानी दिल्‍ली में ऑड-ईवन लागू होगा या नहीं इसका अंतिम फैसला सोमवार को यानी आज दोपहर बाद नेशनल...
NGT से केजरीवाल सरकार की मांग, ऑड-ईवन में महिलाओं और टू-व्हीलर्स को दें छूट

राजधानी दिल्‍ली में ऑड-ईवन लागू होगा या नहीं इसका अंतिम फैसला सोमवार को यानी आज दोपहर बाद नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (NGT) करेगा। एनजीटी में आज सुनवाई के दौरान एक बार फिर दिल्ली सरकार को फटकार लगी है। शनिवार को नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) के महिलाओं और दो पहिया वाहनों को ऑड-ईवन के दौरान छूट नहीं देने के फैसले के बाद दिल्‍ली सरकार ने अपना फैसला वापस ले लिया था।

एनजीटी की फटकार के बाद ऑड-इवन लागू करने में महिलाओं और दोपहिया वाहनों को छूट देने की मांग को लेकर दिल्ली सरकार सोमवार को एनजीटी पहुंची। इस दौरान दिल्ली सरकार ने एनजीटी में संशोधित पुनर्विचार याचिका दायर कर गुहार लगाई कि ऑड-इवन फॉर्मूले में महिलाओं और दोपहिया वाहनों को छूट दी जाए। इस पूरे मामले पर ट्रिब्यूनल मंगलवार यानी कल सुनवाई कर सकता है।

 


इससे पहले दिल्‍ली में बढ़ते प्रदूषण पर केजरीवाल सरकार में मंत्री गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली के मुख्यमंत्री और उनकी कैबिनेट पर्यावरण वैज्ञानिकों के साथ मिलकर काम कर रही है और लगातार स्थिति की निगरानी की जा रही है। राय ने कहा कि ट्रकों का मूवमेंट और कंस्ट्रक्शन के काम की निगरानी की जा रही है। पानी का छिड़काव किया जा रहा है। 

ऑड-ईवन पर एनजीटी में दायर की जाने वाली पुनर्विचार याचिका को लेकर उन्होंने कहा, हम एनजीटी में फिर से याचिका दायर कर टू-व्हीलर औऱ महिलाओं को छूट दिए जाने की मांग करेंगे। उन्‍होंने कहा कि उनकी सरकार ऑड-ईवन पर फैसला लेने को तैयार है बस कोर्ट के फैसले का इंतजार किया जा रहा है।

आज सुबह एनजीटी ने दिल्ली सरकार को फिर फटकार लगाते हुए कहा कि क्या रिव्यू पिटीशन की बात सिर्फ मीडिया के लिए थी? हमारे पास अभी तक दिल्ली सरकार की तरफ से कोई भी संसोधित पुनर्विचार याचिका दायर नहीं की गई है।

आम आदमी पार्टी सरकार महिलाओं और दोपहिया वाहनों को छूट देना चाहती है, जबकि एनजीटी इसके लिए राजी नहीं है। एनजीटी का तर्क है कि दिल्ली में 30 फीसद प्रदूषण तो दोपहिया वाहनों से होता है, ऐसे में उन्हें छूट नहीं दी जा सकती है। इस पर दिल्ली सरकार सोमवार को महिलाओं और दोपहिया वाहनों को छूट देने की एनजीटी से गुजारिश करेगी। 

अगर आज एनजीटी दिल्‍ली सरकार की पुनर्विचार याचिका स्‍वीकार करता है तो दिल्‍ली सरकार मंगलवार से ऑड-ईवन दोबारा से लागू कर सकती है।   

इससे पहले शनिवार को एनजीटी ने अपने आदेश में कहा था कि वीआईपी, दो पहिया वाहनों और महिलाओं को ऑड-ईवन के दौरान छूट नहीं दी जा सकती। इस दौरान सिर्फ इमरजेंसी गाड़ियां जैसे एंबुलेंस, फायर ब्रिगेड, कूड़ा उठाने वाली गाड़ियों को छूट दी गई थी।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad