Advertisement

मेजर जनरल राजपाल पुनिया ने कहा- ‘सेना के डेरा में घुसने की तत्काल कोई योजना नहीं’

मेजर जनरल राजपाल पुनिया ने कहा कि सेना का डेरा में घुसना एक भ्रम था। उन्होंने कहा कि अभी ऐसी कोई योजना नहीं है।
मेजर जनरल राजपाल पुनिया ने कहा- ‘सेना के डेरा में घुसने की तत्काल कोई योजना नहीं’

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, हरियाणा के मुख्‍य सचिव डीएस ढेसी ने शनिवार को मीडिया को संबोधित करते हुए साफ किया कि सेना सिरसा पहुंच चुकी है, लेकिन डेरा के अंदर दाखिल नहीं हुई। उसने डेरा को बाहर से बेरिकेड्स किया है। इससे पहले मीडिया में यह खबरें आ रही थीं कि सेना ने डेरा के अंदर घुसकर उसको अपने कब्जे में लिया है।

वहीं, आर्मी 33 डिवीजन हिसार के जीओसी, राजपाल पुनिया ने बताया कि सेना के डेरा में घुसने की तत्काल कोई योजना नहीं है। उन्होंने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, 'इस तरह का भ्रम था कि सेना डेरा के अंदर जा रही है। मैं साफ कर देना चाहता हूं कि अभी हमारी ऐसी कोई योजना नहीं है।'

उन्होंने कहा कि वह डेरा प्रबंधन से परिसर खाली करने के बारे में बात करेंगे। डेरा मुख्यालय से डेरा समर्थकों को निकाले जाने के सवाल पर पुनिया ने कहा, 'बाद में इसकी जानकारी दी जाएगी।' इससे पहले सेना, रैपिड ऐक्शन फोर्स (RAF) को डेरा मुख्यालय के नजदीक तैनात किया गया था। सुरक्षाबलों की तैनाती को देखते हुए ऐसा अनुमान लगाया जा रहा था कि जवान डेरा में घुसकर वहां मौजूद एक लाख समर्थकों को निकलने को कहेंगे।

ढेसी ने डेरा मुख्यालय के भीतर सेना के प्रवेश से इनकार करते हुए बताया कि हिंसा में मारे गए सभी लोग डेरा समर्थक हैं और अब तक 524 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। उन्होंने कहा कि शुक्रवार के ऑपरेशन के दौरान पंचकूला कोर्ट से कुछ दूरी पर डेरा समर्थक की गाड़ी से एक AK-47, एक माउज़र, दूसरी गाड़ी से एक पिस्तौल और पांच राइफल बरामद की गई है।

मीडिया को संबोधित करते हुए ढेसी ने गुरमीत को वीआइपी ट्रीटमेंट और एसी की सुविधाएं देने को अफवाह बताया। उन्होंने कहा कि जेल में जो अन्य कैदियों को सुविधा दी जाती है, वही सुविधा गुरमीत को दी जा रही है। इस दौरान डेरा प्रमुख की जेड प्लस सिक्योरिटी के बारे में पूछे जाने पर, उन्होंने बताया कि अदालत का फैसला आते ही गुरमीत राम रहीम की जेड प्लस सिक्योरिटी खत्म हो गई थी। पहले डेरा प्रमुख को सड़क मार्ग से ले जाना चाहते थे, लेकिन हिंसा के चलते उन्हें हेलीकॉप्टर से ले जाया गया। इसका खर्च हरियाणा सरकार ने दिया। हिंसा में मारे गए सभी लोग डेरा प्रमुख के समर्थक हैं।

हरियाणा के मुख्‍य सचिव डीएस ढेसी ने बताया कि इस पूरी प्रक्रिया के दौरान दो देशद्रोही मामले दर्ज किए गए हैं, जिसकी जांच चल रही है। उन्होंने बताया कि शुक्रवार को हुई हिंसा के दौरान 28 लोगों की मौत हुई थी, जिसमें 24 पुरुष, तीन महिलाएं और एक बच्चा शामिल है। इसके अलावा ‌सिरसा में तीन लोगों की जान जानें की खबर आई है।

हरियाणा डीजीपी (जेल) केपी सिंह ने कहा कि गुरमीत राम रहीम को एक आम कैदी की तरह ट्रीट किया जा रहा है। कोई स्पेशल फैसिलिटी नहीं दी जा रही है। हरियाणा के डीजीपी संधू ने बताया कि सिरसा से आने के लिए काफिले में राम रहीम की पर्सनल सिक्योरिटी साथ थी। कोर्ट के अंदर सिर्फ पांच गाड़ियां ही आने दी गईं। दोषी पाए जाने के बाद बाबा अपनी गाड़ी में जाना चाहते थे, लेकिन पुलिस को उन्हें अपने साथ सरकारी गाड़ी में लेकर जाना था। इस पर थोड़ी बहस हुई थी। कैथल कलेक्टर ने कहा कि यहां स्थित डेरा से कुल्हाड़ी, पेट्रोल बम, डंडे बरामद किए गए हैं। डेरा पूरी तरह खाली करा लिया गया है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad