Advertisement

सबरीमाला मंदिर: प्रदर्शनकारियों के खिलाफ सख्त हुई पुलिस, 210 लोंगों के खिलाफ जारी किया लुकआउट नोटिस

सबरीमाला मंदिर में महिलाओं के प्रवेश को लेकर बने गतिरोध को खत्म करने की कोशिश में लगे प्रशासन ने...
सबरीमाला मंदिर: प्रदर्शनकारियों के खिलाफ सख्त हुई पुलिस, 210 लोंगों के खिलाफ जारी किया लुकआउट नोटिस

सबरीमाला मंदिर में महिलाओं के प्रवेश को लेकर बने गतिरोध को खत्म करने की कोशिश में लगे प्रशासन ने प्रदर्शनकारियों के खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी किए हैं। पुलिस का मानना है कि ये लोग ही मंदिर के बाहर होने वाले हिंसक प्रदर्शन के लिए जिम्मेदार हैं। कुल 210 लोगों के खिलाफ जारी किए गए इन नोटिसों को राज्य भर के हर जनपद में भेजा गया है।

सबरीमाला मंदिर के बाहर ये प्रदर्शन 17 अक्टूबर से हो रहे हैं और अभी तक एक भी महिला मंदिर के अंदर प्रवेश नहीं कर पाई है।

मुख्यमंत्री ने दिए थे प्रदर्शनकारियों से सख्ती से निपटने के संकेत
पांच दिन की यूएई की यात्रा से लौटकर केरल के मुख्यमंत्री ने प्रदर्शनकारियों पर सख्त रुख अपनाने के संकेत दिए थे। उन्होंने कहा था कि सरकार श्रद्धालुओं के मंदिर जाने और पूजा करने की पूरी व्यवस्था करेगी। “हम कोर्ट के आदेश का पालन करेंगे। किसी को कानून अपने हाथों में लेने का अधिकार नहीं है।“

मुख्यमंत्री ने मुख्य पुजारी और पंडालम शाही पारिवार की भी आलोचना की थी। मंदिर के मुख्य पुजारी राजीवरू ने कहा था कि अगर महिलाओं को मंदिर के अंदर प्रवेश करने दिया गया तो वे मंदिर के कपाट बंद कर देंगे।

13 नवंबर को SC में होनी है सुनवाई
सबरीमाला मंदिर में महिलाओं को प्रवेश न देने के बीच प्रदर्शनकरियों द्वारा ने 23 अक्टूबर को कुल 19 पुनर्विचार की याचिका सुप्रीम कोर्ट में दायर की गई हैं, जिनपर सुप्रीम कोर्ट को 24 अक्टबर को सुनवाई करनी थी लेकिन अब इन याचिकाओं पर 13 नवंबर को सुनवाई होगी।

बता दें कि सबरीमाला मंदिर में सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के बाद कुछ महिलाओं ने मंदिर के अंदर जाने की कोशिश की लेकिन कोर्ट के फैसले का विरोध कर रहे लोगों ने उन्हें अंदर जाने से रोका है। जहां एक तरफ प्रदर्शनकारी धार्मिक मान्यताओं-परंपराओं का हवाला देकर महिलाओं को प्रवेश नहीं करने दे रहे हैं, वहीं प्रशासन के सामने कोर्ट के फैसले को लागू करने की चुनौती है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad