Advertisement

झारखंड संकट: यूपीए विधायक रांची से रायपुर के लिए रवाना, जानिए क्या है कारण?

झारखंड में सत्तारूढ़ यूपीए गठबंधन के विधायक राज्य में जारी राजनीतिक संकट के दौरान भाजपा के शामिल होने...
झारखंड संकट: यूपीए विधायक रांची से रायपुर के लिए रवाना, जानिए क्या है कारण?

झारखंड में सत्तारूढ़ यूपीए गठबंधन के विधायक राज्य में जारी राजनीतिक संकट के दौरान भाजपा के शामिल होने के उनके संभावित आशंकाओं को रोकने के लिए मंगलवार को रांची से पड़ोसी छत्तीसगढ़ के लिए रवाना हो गए।

सूत्रों ने बताया कि करीब 40 विधायकों को लेकर एक चार्टर्ड विमान शाम साढ़े चार बजे के बाद रांची हवाईअड्डे से छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के लिए रवाना हुआ। 81 सदस्यीय विधानसभा में सत्तारूढ़ गठबंधन के 49 विधायक हैं।

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने हवाई अड्डे से बाहर आने के बाद संवाददाताओं से कहा, "यह आश्चर्यजनक कदम नहीं है। यह राजनीति में होता है। हम किसी भी स्थिति का सामना करने के लिए तैयार हैं।" विधायक सोरेन के आवास से दो बसों से रवाना हुए थे और उनमें से एक की आगे की सीट पर खुद सोरेन सवार थे। वह कुछ देर अंदर रहकर बिरसा मुंडा एयरपोर्ट से बाहर आए।

एक कांग्रेस विधायक ने नाम न छापने की शर्त पर कहा कि उन्हें गैर-भाजपा सरकार वाले राज्य छत्तीसगढ़ के रायपुर में एक रिसॉर्ट में स्थानांतरित किया जाएगा।नसोरेन की झामुमो का मानना है कि भाजपा "महाराष्ट्र के समान" सरकार को गिराने के लिए उसके और कांग्रेस से विधायकों को हथियाने का गंभीर प्रयास कर सकती है, इसलिए विधायकों को "सुरक्षित पनाहगाह" में रखने की आवश्यकता है।"

लाभ के पद के मामले में सोरेन को विधानसभा से अयोग्य ठहराने की भाजपा की याचिका के बाद, चुनाव आयोग ने 25 अगस्त को राज्य के राज्यपाल रमेश बैस को अपना फैसला भेजा।

हालांकि चुनाव आयोग के फैसले को अभी तक आधिकारिक नहीं बनाया गया है, लेकिन चर्चा है कि चुनाव आयोग ने एक विधायक के रूप में मुख्यमंत्री की अयोग्यता की सिफारिश की है।  राजभवन ने अभी तक इस मामले में कुछ भी घोषित नहीं किया है। यूपीए विधायकों ने राज्यपाल से इस भ्रम को दूर करने का अनुरोध करते हुए कहा कि वे किसी भी स्थिति का सामना करने के लिए तैयार हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad