Advertisement

कर्नाटक हिजाब विवाद: शहर के कई हिस्सों में फैली हिंसा, धारा 144 लागू

कर्नाटक के शिमोगा जिले में हिजाब विवाद के कारण स्थिति बिगड़ती जा रही है। हाल ही में सामने आए एक वीडियो...
कर्नाटक हिजाब विवाद: शहर के कई हिस्सों में फैली हिंसा, धारा 144 लागू

कर्नाटक के शिमोगा जिले में हिजाब विवाद के कारण स्थिति बिगड़ती जा रही है। हाल ही में सामने आए एक वीडियो में शिमोगा के एक कॉलेज में एक लड़के को पोल पर चढ़ते और भगवा झंडा फहराते हुए देखा जा रहा है। छात्र ने कथित तौर पर राष्ट्रीय ध्वज को हटाकर भगवा झंडा लगा दिया । एहतियातन कई शहरों में धारा 144 लागू कर दिया गया है। हालात की अस्थिरता को देखते हुए जिला प्रशासन ने भीड़ और छात्रों को पथराव से रोकने के लिए कर्फ्यू के आदेश जारी किए हैं।

शिक्षा मंत्री बी.सी.  नागेश ने शिक्षा विभाग को मौजूदा स्थिति के आधार पर कॉलेजों और स्कूलों के लिए दो दिन की छुट्टी घोषित करने का निर्देश दिया है, जो हिजाब विवाद की पृष्ठभूमि में हिंसक हो रहा है। हालांकि हिजाब विवाद के कारण हिंसा भड़कने के बावजूद शिक्षा विभाग ने मंगलवार को पीयूसी (कक्षा 12) की वार्षिक परीक्षाओं की घोषणा 16 अप्रैल से 6 मई के बीच की है।

शिवमोग्गा के पुलिस अधीक्षक लक्ष्मीप्रसाद ने कहा कि छात्रों के दो समूहों के बीच हिंसा शुरू हुई और उन्होंने एक दूसरे पर पथराव किया। दो छात्र घायल हो गए और पुलिस अभी भी घायल व्यक्तियों की तलाश कर रही है।  उन्होंने कहा कि पुलिस इस बात की जांच कर रही है कि पथराव कैसे शुरू हुआ।

सूत्रों ने कहा कि पुलिस ने हिंसा के बाद शिवमोग्गा गवर्नमेंट कॉलेज के चार छात्रों को हिरासत में ले लिया है। इस बीच, बागलकोट जिले के बनहट्टी में छात्रों के दो समूहों के बीच हुई हिंसा और पथराव के बाद चार लोगों को हिरासत में लिया गया है। हिंसा शहर के अन्य इलाकों में भी फैल गई है।

गौरतलब है कि कर्नाटक में हिजाब विवाद ने एक बड़े विवाद का रूप ले लिया है। यह मुद्दा जनवरी की शुरुआत में उडुपी के गवर्नमेंट गर्ल्स प्री-यूनिवर्सिटी (पीयू) कॉलेज में शुरू हुआ, जहां छह छात्राओं ने कक्षाओं में ड्रेस कोड का उल्लंघन करते हुए हेडस्कार्फ़ पहनकर कक्षाओं में भाग लिया। कॉलेज ने परिसर में हिजाब की अनुमति दी थी लेकिन कक्षाओं के अंदर नहीं। छात्राओं ने निर्देशों का विरोध किया, लेकिन उन्हें कक्षाओं में जाने से रोक दिया गया। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad