Advertisement

‘इंडिया’ गठबंधन के नेताओं के संपर्क में खड़गे, ‘बहुत जल्द’ होगा सीट बंटवारा: कांग्रेस

कांग्रेस ने विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस’ (इंडिया) के घटक दलों के...
‘इंडिया’ गठबंधन के नेताओं के संपर्क में खड़गे, ‘बहुत जल्द’ होगा सीट बंटवारा: कांग्रेस

कांग्रेस ने विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस’ (इंडिया) के घटक दलों के साथ लोकसभा चुनाव के लिए सीट बंटवारे को लेकर बातचीत शुरू करने के बाद बुधवार को कहा कि पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे इस गठबंधन के घटक दलों के नेताओं के साथ निरंतर सपंर्क में हैं ताकि बेहतर समन्वय सुनिश्चित किया जा सके।

पार्टी महासचिव जयराम रमेश ने यह भी कहा कि सीट बंटवारे को बहुत जल्द अंतिम रूप दे दिया जाएगा। कांग्रेस ने यह बयान ऐसे वक्त दिया है जब ऐसी चर्चा है कि ‘इंडिया’ गठबंधन का एक संयोजक हो सकता है और इस पद के लिए बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का नाम प्रमुखता से सामने आया है।

कुछ महीने बाद होने वाले लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का मुकाबला करने के लिए 28 दल ‘इंडिया’ गठबंधन में एक साथ आए हैं। रमेश ने कहा, ‘‘खरगे जी ‘इंडिया’ गठबंधन के सभी दलों के नेताओं के संपर्क में हैं ताकि गठबंधन में बेहतर समन्वय सुनिश्चित करने के लिए सर्वश्रेष्ठ ढांचा कैसे बनाया जाए।’’

उन्होंने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष ने नीतीश कुमार सहित सभी नेताओं से बात की है और गठबंधन के भीतर प्रमुख मुद्दों पर निर्णय जल्द लिए जाएंगे। रमेश का कहना था, ‘‘सभी राजनीतिक दलों के साथ चर्चा शुरू हो गई है। कुछ दलों के साथ बातचीत अंतिम चरण में हैं और कुछ के साथ अभी शुरुआती चरण में हैं।’’

उन्होंने कहा, ‘पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस और बिहार में जनता दल (यूनाइटेड) के साथ सीट बंटवारे पर बातचीत एक या दो दिन में होने की उम्मीद है।’’ कांग्रेस नेता ने कहा, ‘‘सीट बंटवारे पर नेताओं के बीच स्पष्टता है।’’ उन्होंने कहा कि कांग्रेस नेतृत्व सभी सहयोगियों को समायोजित करने के लिए अतिरिक्त प्रयास करने की खातिर प्रतिबद्ध है।

उधर, दिल्ल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अरविंदर सिंह लवली ने कहा कि आम आदमी पार्टी के साथ सीट बंटवारे को लेकर अगले दौर की बातचीत 12 जनवरी को सकती है। कांग्रेस और आम आदमी पार्टी (आप) के नेताओं ने लोकसभा चुनाव के लिए सीट बंटवारे पर चर्चा के लिए गत आठ जनवरी को यहां बैठक की थी और इस बात पर जोर दिया था कि वे एकजुट होकर भारतीय जनता पार्टी को शिकस्त देंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad