Advertisement

जल्द खुलने जा रही है ‘मोदी दीर्घा’, भारत द्विवार्षिक प्रदर्शनी 31 मार्च तक जारी रहेगी, जाने क्या है यह

राष्ट्रीय राजधानी स्थित लाल किले के परिसर में आयोजित विभिन्न विषयों पर सात प्रदर्शनी मार्च के अंत तक...
जल्द खुलने जा रही है ‘मोदी दीर्घा’, भारत द्विवार्षिक प्रदर्शनी 31 मार्च तक जारी रहेगी, जाने क्या है यह

राष्ट्रीय राजधानी स्थित लाल किले के परिसर में आयोजित विभिन्न विषयों पर सात प्रदर्शनी मार्च के अंत तक जारी रहेंगी जबकि इसी महीने प्रधानमंत्री संग्रहालय में यहां ‘मोदी दीर्घा’ का उद्घाटन हो सकता है। इसके अलावा इस साल संस्कृति से संबंधित कई महत्वपूर्ण कार्यक्रम होंगे।

अधिकारियों ने बताया कि लाल किले में भारत द्विवार्षिक कार्यक्रम का समापन हो गया है जबकि 31 मार्च तक प्रदर्शन जारी रहेगी जिसके लिए ब्रिटिश काल की तीन बैरक में विभिन्न विषयों पर केंद्रित सात मंडप स्थापित किए गए हैं।

भारतीय कला, वास्तुकला और डिजाइन द्विवार्षिक आयोजन में अलंकृत दरवाजों से लेकर शानदार प्राचीन मंदिरों और विरासत बावड़ियों से लेकर कपड़ों के शानदार डिजाइन तक को प्रदर्शित किया गया है।

इसी के साथ, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कार्यकाल की महत्वपूर्ण घटनाओं को प्रदर्शित करने वाली एक अलग दीर्घा आगंतुकों के लिए 16 जनवरी से खुल सकती है। अयोध्या में राम मंदिर में 22 जनवरी को होने वाली प्राण प्रतिष्ठा से कुछ दिन पहले यहां ‘प्रधानमंत्री संग्रहालय’ के भूतल पर ‘मोदी दीर्घा’ खुल रही है।

प्रधानमंत्री संग्रहालय और पुस्तकालय (पीएमएमएल) की कार्यकारी परिषद के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्रा ने कहा कि नई दीर्घा का काम तकरीबन पूरा हो चुका है। उन्होंने कहा, “हमें उम्मीद है कि आगंतुक 16 या 17 जनवरी से आना शुरू कर देंगे।”

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad