Advertisement

एक जुलाई से पूरे भारत में लागू किए जाएंगे नए आपराधिक न्याय कानून

देश में आपराधिक न्याय प्रणाली को पूरी तरह से बदलने के लिए नव अधिनियमित कानून भारतीय न्याय संहिता,...
एक जुलाई से पूरे भारत में लागू किए जाएंगे नए आपराधिक न्याय कानून

देश में आपराधिक न्याय प्रणाली को पूरी तरह से बदलने के लिए नव अधिनियमित कानून भारतीय न्याय संहिता, भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता और भारतीय साक्ष्य अधिनियम एक जुलाई से लागू होंगे। 

हालांकि, वाहन चालकों द्वारा हिट एंड रन के मामलों से संबंधित प्रावधान तुरंत लागू नहीं किया जाएगा। तीनों कानूनों को पिछले साल 21 दिसंबर को संसद की मंजूरी मिल गई और राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने 25 दिसंबर को अपनी सहमति दे दी।

केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा जारी तीन समान अधिसूचनाओं के अनुसार, नए कानूनों के प्रावधान 1 जुलाई से लागू होंगे। कानून क्रमशः औपनिवेशिक युग के भारतीय दंड संहिता, आपराधिक प्रक्रिया संहिता और 1872 के भारतीय साक्ष्य अधिनियम की जगह लेंगे।

तीनों कानूनों का उद्देश्य विभिन्न अपराधों और उनकी सजाओं की परिभाषा देकर देश में आपराधिक न्याय प्रणाली को पूरी तरह से बदलना है। हालाँकि, सरकार ने वाहन चालक द्वारा हिट एंड रन के मामलों से संबंधित प्रावधान को लागू नहीं करने का निर्णय लिया है, जैसा कि ट्रक ड्राइवरों से किया गया वादा था, जिन्होंने इसके खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया था।

एक अधिसूचना में कहा गया है, "भारतीय न्याय संहिता, 2023 (2023 का 45) की धारा 1 की उप-धारा (2) द्वारा प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए, केंद्र सरकार 1 जुलाई, 2024 को उस तारीख के रूप में नियुक्त करती है जिस दिन के प्रावधान उक्त संहिता, धारा 106 की उप-धारा (2) के प्रावधान को छोड़कर, लागू होगी।

कानून लागू होने के बाद ट्रक ड्राइवरों ने धारा 106 (2) के प्रावधान का विरोध किया था, जिसमें उन लोगों को 10 साल की कैद और जुर्माने का प्रावधान है, जो तेज गति और लापरवाही से वाहन चलाकर किसी व्यक्ति की मौत का कारण बनते हैं, जो गैर इरादतन हत्या की श्रेणी में आता है और यह एक पुलिस अधिकारी को बिना रिपोर्ट किए भाग जाते हैं। केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने कहा था कि भारतीय न्याय संहिता की धारा 106 (2) को लागू करने का निर्णय अखिल भारतीय मोटर ट्रांसपोर्ट कांग्रेस के परामर्श के बाद ही लिया जाएगा।

बीएनएस की धारा 106 (2) के अनुसार, "जो कोई लापरवाही से वाहन चलाकर किसी व्यक्ति की मौत का कारण बनता है, जो गैर इरादतन हत्या की श्रेणी में आता है, और घटना के तुरंत बाद किसी पुलिस अधिकारी या मजिस्ट्रेट को इसकी सूचना दिए बिना भाग जाता है। दस वर्ष तक की अवधि के कारावास से दंडित किया जा सकता है, और जुर्माना भी लगाया जा सकता है।"

संसद में तीन विधेयकों पर बहस का जवाब देते हुए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा था कि सजा देने के बजाय न्याय देने पर ध्यान केंद्रित किया गया है। आतंकवाद शब्द को पहली बार भारतीय न्याय संहिता में परिभाषित किया गया है। यह आईपीसी में अनुपस्थित था।

कानूनों ने आतंकवाद की स्पष्ट परिभाषा दी है, राजद्रोह को अपराध के रूप में समाप्त कर दिया है और "राज्य के खिलाफ अपराध" नामक एक नया खंड पेश किया है। भारतीय न्याय संहिता में अलगाव के कृत्यों, सशस्त्र विद्रोह, विध्वंसक गतिविधियों, अलगाववादी गतिविधियों या संप्रभुता या एकता को खतरे में डालने जैसे अपराधों को राजद्रोह कानून के नए अवतार में सूचीबद्ध किया गया है।

कानूनों के अनुसार, कोई भी जानबूझकर या जानबूझकर, बोले गए या लिखे हुए शब्दों से, या संकेतों से, या दृश्य प्रतिनिधित्व द्वारा, या इलेक्ट्रॉनिक संचार द्वारा या वित्तीय साधनों के उपयोग से, या अन्यथा, अलगाव या सशस्त्र विद्रोह को भड़काता है या भड़काने का प्रयास करता है। या विध्वंसक गतिविधियाँ, या अलगाववादी गतिविधियों की भावनाओं को प्रोत्साहित करना या भारत की संप्रभुता या एकता और अखंडता को खतरे में डालना या ऐसे किसी भी कार्य में शामिल होना या करना, आजीवन कारावास या कारावास से दंडित किया जाएगा जिसे सात साल तक बढ़ाया जा सकता है और जुर्माना भी लगाया जा सकता है।

आईपीसी की धारा 124ए के अनुसार, जो राजद्रोह से संबंधित है, अपराध में शामिल किसी भी व्यक्ति को आजीवन कारावास या तीन साल की जेल की सजा हो सकती है। नए कानूनों के तहत, 'राजद्रोह' को एक नया शब्द 'देशद्रोह' मिला है, जिससे ब्रिटिश ताज का संदर्भ खत्म हो गया है।

इस संहिता के प्रावधान भारत के किसी भी नागरिक द्वारा भारत के बाहर या उसके बाहर किसी भी स्थान पर किए गए किसी भी अपराध पर, भारत में पंजीकृत किसी भी जहाज या विमान पर किसी भी व्यक्ति पर और भारत के बाहर या भारत में स्थित कंप्यूटर संसाधन को निशाना बनाकर किया गया अपरा बाहर किसी भी स्थान पर किसी भी व्यक्ति पर लागू होंगे। 

नए कानूनों के तहत मजिस्ट्रेट की जुर्माना लगाने की शक्ति के साथ-साथ घोषित अपराधी घोषित करने का दायरा भी बढ़ा दिया गया है। शाह ने कहा था कि तीनों कानूनों का मसौदा व्यापक विचार-विमर्श के बाद तैयार किया गया था और उन्होंने मंजूरी के लिए सदन में लाने से पहले मसौदा कानून के हर अल्पविराम और पूर्ण विराम को देखा था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad