Advertisement

शिवराज सिंह चौहान का आश्वासन, लंदन संग्रहालय से लाएंगे देवी वाग्देवी की मूर्ति, पढ़िए रिपोर्ट

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शनिवार को कहा कि राज्य सरकार लंदन के एक संग्रहालय में...
शिवराज सिंह चौहान का आश्वासन, लंदन संग्रहालय से लाएंगे देवी वाग्देवी की मूर्ति, पढ़िए रिपोर्ट

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शनिवार को कहा कि राज्य सरकार लंदन के एक संग्रहालय में रखी देवी वागदेवी (सरस्वती) की मूर्ति को वापस लाने के प्रयास फिर से शुरू करेगी।     

यद्यपि हिंदू समुदाय द्वारा वाग्देवी की मूर्ति को भारत वापस लाने की मांग पुरानी है, चौहान की घोषणा ऋषि सनक के ब्रिटेन के पहले भारतीय मूल के प्रधान मंत्री बनने के मद्देनजर आती है।

धार का भोजशाला परिसर, भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) संरक्षित स्मारक, वाग्देवी (सरस्वती) मंदिर और कमल मौला मस्जिद का घर है। ऐसा माना जाता है कि राजा भोज ने इस प्राचीन शहर के भोजशाला परिसर में 1034 ई. में वाग्देवी की प्रतिमा स्थापित की थी।

हिंदू संगठनों का कहना है कि अंग्रेज इस प्रतिमा को भारत पर अपने शासन के दौरान 1875 में लंदन ले गए थे और यह वर्तमान में इंग्लैंड के इस शहर के एक संग्रहालय में है।

मुख्यमंत्री चौहान ने इंदौर में यंग थिंकर्स कॉन्क्लेव के उद्घाटन के मौके पर कहा, मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि वाग्देवी (लंदन के एक संग्रहालय में रखी गई) की मूर्ति को वापस लाने की पहल प्रभावी ढंग से शुरू की जाएगी।        

रूस-यूक्रेन युद्ध और दुनिया भर में अन्य संघर्षों का उल्लेख करते हुए, उन्होंने कहा कि विश्व शांति का मार्ग 'वसुधैव कुटुम्बकम' (दुनिया एक परिवार है) की भारतीय अवधारणा में निहित है।        

हिंदुओं का मानना है कि भोजशाला वाग्देवी (सरस्वती) का मंदिर है, जबकि मुस्लिम समुदाय इस जगह को कमल मौला मस्जिद कहते हैं।        

एएसआई की व्यवस्था के अनुसार, हिंदुओं को हर मंगलवार को भोजशाला में नमाज अदा करने की अनुमति है, जबकि मुसलमानों को हर शुक्रवार को इस स्थान पर नमाज अदा करने की अनुमति है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad