Advertisement

कश्मीर की फिजाओं में शांति! कुछ इस तरह से घाटी का हो रहा कायाकल्प

1980 के दशक में, जब मैं दिल्ली के एक कॉलेज में पढ़ रहा था, हम हर गर्मियों में ट्रैकिंग के लिए कश्मीर जाते थे।...
कश्मीर की फिजाओं में शांति! कुछ इस तरह से घाटी का हो रहा कायाकल्प

1980 के दशक में, जब मैं दिल्ली के एक कॉलेज में पढ़ रहा था, हम हर गर्मियों में ट्रैकिंग के लिए कश्मीर जाते थे। उस समय यही प्लान होता था कि हम खुद को अभ्यस्त करने के लिए खिलनमर्ग से गुलमर्ग तक पैदल चलेंगे। फिर हम ऊपरी दाचीगाम राष्ट्रीय उद्यान तक पैदल यात्रा करेंगे, संगेर्गुल्लु में शिविर लगाएंगे और मार्सर झील की ओर बढ़ेंगे। इस दौरान कश्मीर के परिदृश्य में स्वप्न जैसी मनमोहक गुणवत्ता थी। हालांकि, श्रीनगर और अरु की सड़कों पर लोगों के बीच उदासी भरी नाराजगी को समझना मुश्किल नहीं था। वो अक्सर पूछते थे, "आप भारत से हैं?" 

फिर, घाटी में उग्रवाद फैल गया। त्राल उग्रवादियों के कब्जे में आ गया। ये वह बेस जहां से हम संगरगुल्लू तक पैदल जाते थे। ऊपरी दाचीगाम के घास के मैदान, जहां गर्मियों में कश्मीरी हिरण आते थे, आतंकवादी गतिविधियों के लिए आधार शिविर बन गए। कश्मीर के दूरदराज के हिस्सों में पैदल यात्रा करना या डेरा डालना मुश्किल हो गया। उस दौर में मैंने लद्दाख और गढ़वाल की खोज करके पहाड़ों पर घूमने की इच्छा पूरी की। इस अगस्त में, मैं अपने पुराने ठिकानों पर लौट आया। मैं और मेरा बेटा कौस्तुभ अरु से लिद्दरवाट तक पैदल चले। हमने लिद्दर नदी के तट पर सेकीवास के घास के मैदान में डेरा डाला। अगली सुबह, हम 13,500 फीट की ऊंचाई पर प्राचीन टार्सर झील तक चले। ठीक 40 साल पहले, जब मैं और मेरे कॉलेज के दोस्त पल्लव दास पास की मार्सर झील तक गए थे, जो अभी भी जमी हुई थी, तो उन्होंने बर्फ पर लिखा था "आत्ममय प्रतिभा"- जिसका अर्थ है आपकी आत्मा का प्रतिबिंब! लगभग 40 साल बाद, तरसर झील के किनारे बैठकर, तारसर के नीले पानी में पीर पनाजल पहाड़ों के शानदार प्रतिबिंब को देखते हुए, मुझे एक नई शुरुआत की जादुई कहानी का अनुभव होने लगा।

ये कुछ अलग था। चालीस साल पहले, कश्मीर में कई ट्रेक के दौरान, हम केवल अंग्रेजी, जर्मन, बंगाली या महाराष्ट्रीयन पैदल यात्रियों से मिले थे।  अब, अरु से तारसर झील तक, अधिकांश पैदल यात्री कश्मीरी थे। मैंने प्रत्येक समूह से बात करना शुरू किया। एक केसर किसानों का एक समूह था। एक किसान ने मुझे केसर बेचा और यूपीआई से पैसे लिया। जब मैंने कहा कि मैं दिल्ली से आया हूं, तो उन्होंने कहा: “पिछले साल, मैं दिल्ली आया था और मुझे बहुत अच्छा लगा। मैंने जामा मस्जिद का दौरा किया।”

दूसरा कश्मीरी इंजीनियरिंग छात्रों का एक समूह था। जब मैंने बताया कि मेरी मुख्य रुचि वन्यजीवन में है, लेकिन चरागाहों की अधिक सघनता के कारण वन्यजीव लिद्दर घाटी से आगे चले गए हैं, तो उन्होंने कहा: “हां, आप श्रीनगर चिड़ियाघर में वन्यजीवन देख सकते हैं, लेकिन हमारा दिल्ली चिड़ियाघर और भी बेहतर है। हमने पिछले साल दिल्ली के चिड़ियाघर का दौरा किया और हमें यह बहुत पसंद आया।''

क्या ये छिटपुट घटनाएं हैं?  

हमारे पास कश्मीर के सबसे कम उम्र के निर्वाचित विधायकों में से एक एडहूस में पारंपरिक कश्मीरी वाज़वान थे। उन्होंने कहा: "मुझे विश्वास नहीं हो रहा है कि अब मैं बंदूकधारियों के बिना घाटी में यात्रा करने में सक्षम हूं, या कि मैं घर वापस यात्रा और पथराव के डर के बिना आपके साथ बैठकर दोपहर का भोजन करने में सक्षम हूं।" उन्होंने पुणे में पढ़ाई की थी और मुझसे धाराप्रवाह मराठी में बात करते थे। उनकी एकमात्र शिकायत यह थी कि जब कश्मीर में कोई अप्रिय घटना होती है, तो पूरे भारत में पढ़ने वाले कश्मीरी छात्रों को किसी भी उत्पीड़न का सामना नहीं करना चाहिए।

पदयात्रा के दौरान मेरी मुलाकात कई कश्मीरियों से हुई और वे सभी बहुत खुश लग रहे थे। हवा में जादू था। मैं यह जानने को उत्सुक था कि कश्मीर में यह परिवर्तन कैसे हुआ। एक अन्य प्रिय कश्मीरी मित्र ने मुझे बताया कि अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद, केवल सेना या केंद्रीय बलों ने सीमा पार आतंकवाद से निपटने के लिए अपने हथियार बरकरार रखे। स्थानीय पुलिस को स्थानीय अपराध और कानून-व्यवस्था से जुड़ी स्थितियों से निपटने के लिए स्वतंत्र कर दिया गया। उन्होंने कहा कि केंद्रीय बलों ने सीमा पार आतंकवादियों का सावधानीपूर्वक पता लगाया और उनसे निपटा।  

इससे पहले, स्थानीय पुलिस ने पारस्परिक विवादों में शामिल होने और इसे आतंकवाद के रूप में पारित करने, या इनामी हत्याओं को भड़काने का एक अप्रिय तमगा हासिल था। अनुच्छेद 370 के बाद, पारस्परिक विवादों को आतंकवादी घटनाओं में बदलने की अनुमति नहीं है। जादुई रूप से, घाटी में शांति लौट आई है। जबकि आतंकवादी हमलों के कारण नागरिकों की मृत्यु 2007 में 127 के उच्चतम आंकड़े से घटकर 2022 में 30 हो गई है। आतंकवादी हमलों में मारे गए सुरक्षा कर्मियों की संख्या 2007 में 119 के उच्चतम आंकड़े से घटकर 2022 में 30 हो गई है। कश्मीर तेजी से ऊपर गया है। 2023 में 12.7 मिलियन पर्यटकों ने कश्मीर का दौरा किया। वर्ष के अंत तक यह संख्या 23 मिलियन तक पहुंचने का अनुमान है।

पर्यटन में उछाल का अर्थव्यवस्था पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है।  होटल भरे हुए हैं और ट्रैकिंग कंपनियाँ पूरी तरह से बुक है। केसर और कश्मीरी हस्तशिल्प खूब बिक रहे हैं। पर्यटन, कृषि और हस्तशिल्प का कायाकल्प हुआ है। यह स्थानीय लोगों के लिए शानदार डिविडेंड साबित हुआ है। अब आम कश्मीरी अपने बच्चों को पुणे, दिल्ली और अन्य जगहों पर पढ़ने के लिए भेज रहे हैं। कश्मीर में, पर्यटन और आतिथ्य अर्थव्यवस्था के पुनरुद्धार से शांति ही नहीं लौटा है बल्कि पुराने लड़ाकों को आतंकवादी गतिविधियों में वापस न लौटने के लिए एक प्रोत्साहन है। अब कश्मीर से आतंकवादियों की स्थानीय भर्ती 2019 में 143 से घटकर 2023 में मात्र 30 रह गई। 2023 में मारे गए 47 आतंकवादियों में से 37 पाकिस्तानी थे। आतंकवाद के 33 वर्षों में यह पहली बार है कि स्थानीय कश्मीरियों की तुलना में चार गुना अधिक विदेशी आतंकवादियों का सफाया हुआ है। 2019 से 2021 के बीच मारे गए 750 आतंकवादियों में से 83 प्रतिशत स्थानीय कश्मीरी आतंकवादी थे। हालाँकि, 2022 तक मारे गए आतंकवादियों में से 43 प्रतिशत पाकिस्तानी नागरिक थे।

पीओके का है बुरा हाल

पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) का दौरा करना बहुत निराशाजनक हो सकता है। 2005 में, पीओके भूकंप के बाद, मैंने संयुक्त राष्ट्र (यूएन) की ओर से भूकंप के बाद पुनर्निर्माण का समर्थन करने के लिए एक टीम का नेतृत्व किया। मुजफ्फराबाद और पीओके के आसपास के गांवों का दौरा आंखें खोलने वाला था। कोई भी कश्मीरी नहीं बोलता था;  अधिकांश उर्दू में बातचीत करते थे और कुछ पंजाबी बोलते थे। कोई स्थानीय या नागरिक प्रशासन नहीं था। संपूर्ण भूकंप राहत और पुनर्निर्माण प्रयास पाकिस्तानी सेना द्वारा चलाए जा रहे थे, जिसका नेतृत्व पाकिस्तानी पंजाब के अधिकारी कर रहे थे। भूकंप प्रभावित लोगों को उनके हाल पर छोड़ दिया गया था। मैंने बड़ी संख्या में स्थानीय लोगों की तस्वीरें लीं, जो बिना किसी सरकारी सहायता के, अपने नष्ट हुए घरों को अपने दम पर बना रहे थे।

इस दौरान यूएन की ओर से हमने भूकंप-सुरक्षित घर बनाने के लिए स्थानीय राजमिस्त्री और इंजीनियरों को प्रशिक्षित किया और 1,000 से अधिक भूकंप-सुरक्षित घरों के पुनर्निर्माण का समर्थन किया। हालाँकि, पीओके का आर्थिक रूप से कमजोर परिदृश्य सीमा पार हमलों के लिए आतंकवादियों की भर्ती के लिए एक उपजाऊ जमीन है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त, 2021 को लाल किले की प्राचीर से घोषणा की कि "हमने मिशन कर्मयोगी शुरू किया है और जन-केंद्रित दृष्टिकोण को बढ़ाने के लिए कैपेसिटी बिल्डिंग कमीशन की स्थापना की है..।" इसने सभी पुलिस स्टेशन प्रमुखों को नागरिकों के प्रति सहानुभूति के साथ काम करने के लिए प्रशिक्षित करने के लिए पिछले दो वर्षों में जम्मू-कश्मीर पुलिस के साथ मिलकर काम किया। प्रशिक्षण कार्यक्रम इस शोध पर आधारित था कि किस प्रकार के कार्यों से सामान्य पुलिसकर्मियों का आत्म-सम्मान बढ़ता है। इसने आंतरिक चिंतन को प्रेरित किया और व्यक्तिगत पुलिसकर्मियों को सेवा भाव से काम करने के लिए प्रेरित किया।  सावधानी से चयनित पुलिसकर्मियों को मास्टर ट्रेनर बनने का प्रशिक्षण दिया गया। 

मूल्यांकन में उन नागरिकों में उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई जिन्होंने पुलिस स्टेशन के कर्मचारियों के साथ अपनी बातचीत पर संतुष्टि व्यक्त की।हालाँकि, श्रीनगर के राम मुंशी बाग पुलिस स्टेशन में सुनाया गया एएसआई मजीद का अनुभव मेरी स्मृति में अंकित है। यह कहानी श्रीनगर पुलिस स्टेशन के एक सब-इंस्पेक्टर द्वारा बताई गई है। उन्होंने कहा कि पुलिसिंग के प्रति उनका रवैया अधिक पेशेवर हो गया है, और जांच में अधिक गहनता से वह दोहरे हत्याकांड के मामले को सुलझाने में सक्षम हुए। मैं भावुक हो गया जब उन्होंने कहा: "हत्यारे व्यक्ति के परिवार के सदस्य आए और मुझसे कहा, आप पुलिस नहीं, आप फरिश्ते हो।" मेरे द्वारा लिखी गई अधिकांश कहानी अविश्वसनीय लग सकती है। हालाँकि, इस वर्ष लगभग 16 मिलियन भारतीयों ने कश्मीर का दौरा किया और इसका अनुभव किया। मैं केवल उन लोगों को आमंत्रित कर सकता हूं जो पीर पंजाल के साथ खूबसूरत पगडंडियों पर चलने में झिझकते हैं और उस मुस्कुराती खुशी का अनुभव करते हैं जो शांति ने कश्मीरियों के चेहरे पर ला दी है।

(प्रवीण परदेशी मिशन कर्मयोगी के सदस्य और महाराष्ट्र इंस्टीट्यूशन फॉर ट्रांसफॉर्मेशन के सीईओ हैं। व्यक्त किए गए विचार व्यक्तिगत हैं।)

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad