Advertisement

पीएम फिर बने 76% रेटिंग के साथ सबसे लोकप्रिय वैश्विक नेता, बीजेपी ने कहा- ये है 'मोदी मैजिक'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अमेरिका स्थित मॉर्निंग कंसल्ट कंपनी द्वारा दुनिया में सबसे लोकप्रिय...
पीएम फिर बने 76% रेटिंग के साथ सबसे लोकप्रिय वैश्विक नेता, बीजेपी ने कहा- ये है 'मोदी मैजिक'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अमेरिका स्थित मॉर्निंग कंसल्ट कंपनी द्वारा दुनिया में सबसे लोकप्रिय नेता बताया गया है। इसके बाद भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेताओं ने दावा किया कि "मोदी का जादू" अंतरराष्ट्रीय सर्वेक्षण में भी दिखा है। 'मॉर्निंग कंसल्ट' के सर्वेक्षण के अनुसार, मोदी की वैश्विक स्वीकृति रेटिंग 76 प्रतिशत है।

भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने कहा कि हाल ही में पांच राज्यों में संपन्न विधानसभा चुनाव परिणामों के बाद, यहां तक कि एक अंतरराष्ट्रीय सर्वेक्षण ने भी मोदी की गारंटी और जादू की सराहना की है।  उन्होंने यह भी कहा कि मोदी ने कोविड-19 महामारी जैसे अंतरराष्ट्रीय संकट के दौरान भी उच्च रेटिंग हासिल की, जब अन्य विश्व नेताओं को लोकप्रिय समर्थन का सामना करना पड़ा।

केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी ने एक्स, जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था, पर एक पोस्ट में लिखा, "हमारे नेता दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता हैं"। “76% रेटिंग के साथ, पीएम @narendramodi एक बार फिर ग्लोबल अप्रूवल रेटिंग में शीर्ष पर हैं और “दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता” बन गए हैं। पीएम मोदी के दशकों के उत्कृष्ट प्रशासनिक और विधायी अनुभव और सहानुभूतिपूर्ण नेतृत्व ने उन्हें लाखों भारतीयों के दिलों में जगह दिलाई है।''

भाजपा नेता सीटी रवि ने मोदी की "कर्म योगी" के रूप में सराहना की, जो देश को बदलने के लिए अपनी कड़ी मेहनत, दूरदर्शिता और समर्पण के कारण उच्च अनुमोदन रेटिंग प्राप्त कर रहे हैं। उन्होंने कहा, "आज पूरी दुनिया अपनी समस्याओं के समाधान, मार्गदर्शन और सलाह के लिए पीएम मोदी की ओर देखती है।" प्रकाश जावड़ेकर ने भी इसकी सराहना की।

सर्वेक्षित सरकारी नेताओं में मोदी पहले भी सबसे लोकप्रिय नेता रहे हैं।  हालाँकि, वर्तमान सर्वेक्षण में उनके अनुमोदन प्रतिशत में मामूली गिरावट का भी संकेत मिला है क्योंकि उन्हें 20 नवंबर तक 78 प्रतिशत अनुमोदन रेटिंग प्राप्त हुई थी।

यूएस-आधारित कंपनी की नवीनतम रेटिंग प्रत्येक देश में वयस्क निवासियों के सात-दिवसीय मूविंग एवरेज पर आधारित है, जिसमें देश के अनुसार नमूना आकार अलग-अलग होते हैं। भारत में, नमूना आकार लगभग 500 से 5,000 तक है। ये डेटा 29 नवंबर से 5 दिसंबर के बीच इकट्ठा किया गया है। सर्वेक्षण के अनुसार, मोदी के बाद, मैक्सिकन नेता एंड्रेस मैनुअल लोपेज ओब्रेडोर ने 66 प्रतिशत अनुमोदन रेटिंग के साथ लोकप्रियता चार्ट में दूसरा स्थान हासिल किया। इसके बाद स्विस नेता एलेन बर्सेट 58 प्रतिशत अनुमोदन रेटिंग के साथ रहे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad