Advertisement

पीएम मोदी दो दिवसीय राजकीय यात्रा पर पहुंचे भूटान; रेड कार्पेट पर हुआ स्वागत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश की 'नेबरहुड फर्स्ट' नीति के तहत हिमालयी राष्ट्र के साथ भारत के अनूठे...
पीएम मोदी दो दिवसीय राजकीय यात्रा पर पहुंचे भूटान; रेड कार्पेट पर हुआ स्वागत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश की 'नेबरहुड फर्स्ट' नीति के तहत हिमालयी राष्ट्र के साथ भारत के अनूठे संबंधों को और मजबूत करने के लिए शुक्रवार को दो दिवसीय राजकीय यात्रा पर भूटान पहुंचे।

पारो अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर पहुंचने पर मोदी का रेड कार्पेट स्वागत किया गया। पारो हवाई अड्डे पर भूटान के प्रधान मंत्री शेरिंग टोबगे ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया और औपचारिक स्वागत किया।

प्रधान मंत्री ने एक्स पर कहा, "भूटान में गर्मजोशी से स्वागत के लिए धन्यवाद, प्रधानमंत्री, भारत-भूटान की दोस्ती नई ऊंचाइयों को छूती रहे।"

मोदी का गर्मजोशी से स्वागत किया गया, भूटानी लोगों ने पारो अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से थिम्पू तक पूरे 45 किलोमीटर के रास्ते को भारतीय और भूटानी झंडों से सजाया हुआ था। विदेश मंत्रालय (एमईए) ने शुक्रवार को एक विज्ञप्ति में कहा कि यह यात्रा भारत और भूटान के बीच नियमित उच्च स्तरीय आदान-प्रदान की परंपरा और सरकार की पड़ोसी प्रथम नीति पर जोर देने के अनुरूप है।

भूटानी प्रधानमंत्री ने एक्स पर हिंदी में लिखा: "भूटान में आपका स्वागत है मेरे बड़े भाई नरेंद्र मोदी जी।" इससे पहले मोदी ने एक्स पर अपनी भूटान यात्रा के बारे में पोस्ट किया था।

उन्होंने जाने से पहले लिखा था, "भूटान के रास्ते में, जहां मैं भारत-भूटान साझेदारी को और मजबूत करने के उद्देश्य से विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लूंगा। मैं भूटान के महामहिम राजा, महामहिम चौथे ड्रक ग्यालपो और प्रधान मंत्री @tshringtobgay के साथ बातचीत के लिए उत्सुक हूं।" 

21 से 22 मार्च के बीच निर्धारित यात्रा भूटान में खराब मौसम के कारण स्थगित कर दी गई थी। यात्रा के दौरान, प्रधान मंत्री मोदी भूटान के राजा जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक और भूटान के चौथे राजा जिग्मे सिंग्ये वांगचुक से मुलाकात करेंगे। वह भूटान के प्रधानमंत्री से भी बातचीत करेंगे।

विदेश मंत्रालय ने इस सप्ताह की शुरुआत में एक बयान में कहा, यह यात्रा दोनों पक्षों को "हित के द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मामलों पर विचारों का आदान-प्रदान करने और हमारे लोगों के लाभ के लिए हमारी अनुकरणीय साझेदारी को विस्तारित और तेज करने के तरीकों पर विचार-विमर्श करने" का अवसर प्रदान करेगी।

बयान में जोर देकर कहा गया है कि भारत और भूटान "एक अनूठी और स्थायी साझेदारी साझा करते हैं जो आपसी विश्वास, समझ और सद्भावना में निहित है"। विदेश मंत्रालय ने कहा, "हमारी साझा आध्यात्मिक विरासत और लोगों के बीच मधुर संबंध हमारे असाधारण संबंधों में गहराई और जीवंतता जोड़ते हैं।"

प्रधानमंत्री का पारंपरिक बौद्ध मठ और भूटानी सरकार की सीट ताशिचो द्ज़ोंग में भव्य स्वागत किया जाएगा। मोदी थिम्पू में ग्यालत्सुएन जेत्सुन पेमा मातृ एवं शिशु अस्पताल का भी उद्घाटन करेंगे, जो थिम्पू में भारत सरकार की सहायता से बनाया गया एक अत्याधुनिक अस्पताल है।

भूटान के प्रधान मंत्री टोबगे पिछले सप्ताह भारत की पांच दिवसीय यात्रा पर थे, जो जनवरी में शीर्ष कार्यालय का कार्यभार संभालने के बाद उनकी पहली विदेश यात्रा थी। उन्होंने अन्य महत्वपूर्ण कार्यक्रमों के अलावा विभिन्न उद्योगों के प्रमुखों के साथ बैठकें भी कीं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad