Advertisement

पीएम मोदी का मध्य प्रदेश को तोहफा, जल्द लॉन्च होंगी 12,600 करोड़ रुपये की परियोजनाएं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को मध्य प्रदेश के जबलपुर का दौरा करेंगे और रेल एवं सड़क कार्यों और...
पीएम मोदी का मध्य प्रदेश को तोहफा, जल्द लॉन्च होंगी 12,600 करोड़ रुपये की परियोजनाएं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को मध्य प्रदेश के जबलपुर का दौरा करेंगे और रेल एवं सड़क कार्यों और रानी दुर्गावती को समर्पित एक स्मारक सहित 12,600 करोड़ रुपये की विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। राज्य में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं।

रानी दुर्गावती 16वीं शताब्दी के मध्य में गोंडवाना की शासक रानी थीं। एक अधिकारी ने कहा, उन्हें एक बहादुर, निडर और साहसी योद्धा के रूप में याद किया जाता है, जिन्होंने मुगलों के खिलाफ आजादी की लड़ाई लड़ी थी।

जबलपुर में करीब 100 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाला 'वीरांगना रानी दुर्गावती स्मारक और उद्यान' करीब 21 एकड़ में फैला होगा। अधिकारी ने कहा, इसमें गोंड रानी की 52 फुट ऊंची कांस्य प्रतिमा प्रदर्शित की जाएगी। स्मारक में रानी दुर्गावती की वीरता और साहस सहित गोंडवाना क्षेत्र के इतिहास पर प्रकाश डालने वाला एक संग्रहालय होगा। अधिकारी ने कहा, यह गोंड लोगों और अन्य आदिवासी समुदायों के भोजन, कला, संस्कृति और रहने के तरीके पर भी प्रकाश डालेगा।

पिछले सात महीनों में पीएम मोदी का यह राज्य का नौवां दौरा होगा।  उन्होंने 2 अक्टूबर को ग्वालियर में एक समारोह को संबोधित किया था। केंद्र के प्रमुख कार्यक्रम 'सभी के लिए आवास' के हिस्से के रूप में, मोदी इंदौर में एक 'लाइट हाउस प्रोजेक्ट' का भी उद्घाटन करेंगे।

'प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी' के तहत लगभग 128 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित इस परियोजना से 1,000 से अधिक लाभार्थी परिवारों को मदद मिलेगी। अधिकारी ने कहा, यह सभी बुनियादी सुविधाओं के साथ गुणवत्तापूर्ण घर बनाने के लिए 'प्री-इंजीनियर्ड स्टील स्ट्रक्चरल सिस्टम' के साथ 'प्रीफैब्रिकेटेड सैंडविच पैनल सिस्टम' का उपयोग करता है, लेकिन निर्माण समय में काफी कम समय लगता है।

 इसके अलावा, व्यक्तिगत घरेलू नल कनेक्शन के माध्यम से सुरक्षित और पर्याप्त पेयजल उपलब्ध कराने के लिए, मोदी मंडला, जबलपुर और डिंडोरी जिलों में 2,350 करोड़ रुपये से अधिक की कई 'जल जीवन मिशन' परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। प्रधानमंत्री सिवनी जिले में 100 करोड़ रुपये से अधिक की 'जल जीवन मिशन' परियोजना राष्ट्र को समर्पित करेंगे। अधिकारी ने कहा, राज्य के चार जिलों में इन परियोजनाओं से लगभग 1,575 गांवों को लाभ होगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad