Advertisement

यूपी में चौथे चरण का मतदान खत्म, जानिए किस जगह हुआ कितना मतदान

उत्तर प्रदेश में चौथे चरण के लिए बुधवार को मतदान खत्म हो गया है। इस बार यूपी के नौ जिले लखनऊ, रायबरेली,...
यूपी में चौथे चरण का मतदान खत्म, जानिए किस जगह हुआ कितना मतदान

उत्तर प्रदेश में चौथे चरण के लिए बुधवार को मतदान खत्म हो गया है। इस बार यूपी के नौ जिले लखनऊ, रायबरेली, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, उन्नाव, फतेहपुर, पीलीभीत और बांदा के 59 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान हुआ। विधानसभा चुनाव के चौथे चरण के दौरान 624 उम्मीदवार मैदान में थे। चुनाव आयोग के अनुसार, शाम 5 बजे तक 57.41 प्रतिशत वोटिंग हुई।

शाम 5 बजे तक बांदा में 57.48%, फतेहपुर में, 56.96%, हरदोई में 55.40%, लखीमपुर खीरी में62.42 %, लखनऊ में 45.98%, पीलीभीत में 61.42%,  रायबरेली में 58.32%, सीतापुर में 58.30% और उन्नाव -54.12% वोटिंग हुई।

आपको बता दें 2017 में हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने इन 59 में से 51 सीटों पर जीत हासिल की थी। एक सीट उसके सहयोगी अपना दल (एस) ने जीती थी। चार सीटों पर सपा ने जीत हासिल की थी, जबकि दो सीटों पर कांग्रेस और दो सीटों पर बसपा ने जीत हासिल की थी।

इस चरण में राज्य की राजधानी लखनऊ में भी मतदान हुआ, जहाँ नौ विधानसभा सीटें हैं। 2017 में इन नौ सीटों में से आठ सीटों पर बीजेपी ने कब्जा जमाया था।

आपको बता दें कि चौथे चरण में लखनऊ से भारतीय जनता पार्टी के सांसद तथा देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी मतदान किया। वोटिंग देने के बाद राजनाथ सिंह कहा कि जितनी सीटें भाजपा को 2017 में मिली थीं, इस बार भी उतनी ही मिलेंगी। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार के प्रदर्शन के आधार पर लोग इस नतीजे पर पहुंचे हैं कि सचमुच प्रदेश में सुशासन और विकास की सरकार देने वाली पार्टी भाजपा है।

गौरतलब है कि राज्य में कांग्रेस, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), समाजवादी पार्टी (सपा)-राष्ट्रीय लोक दल (रालोद) गठबंधन और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के साथ बहुकोणीय मुकाबला है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad