Advertisement

राष्ट्रपति द्रौपदी ने घर जाकर आडवाणी को 'भारत रत्न' से किया सम्मानित, पीएम मोदी भी रहे मौजूद

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने रविवार को भारतीय जनता पार्टी के दिग्गज नेता और पूर्व उपप्रधानमंत्री...
राष्ट्रपति द्रौपदी ने घर जाकर आडवाणी को 'भारत रत्न' से किया सम्मानित, पीएम मोदी भी रहे मौजूद

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने रविवार को भारतीय जनता पार्टी के दिग्गज नेता और पूर्व उपप्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी को यहां उनके आवास पर देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से सम्मानित किया।

समारोह में उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह और आडवाणी के परिवार के सदस्य शामिल हुए, राष्ट्रपति भवन ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा।

इसमें कहा गया कि राष्ट्रपति मुर्मू ने आडवाणी को उनके आवास पर भारत रत्न प्रदान किया। राष्ट्रपति भवन ने कहा, भारतीय राजनीति के पुरोधा आडवाणी ने सात दशकों से अधिक समय तक अटूट समर्पण और विशिष्टता के साथ देश की सेवा की है।

1927 में कराची में जन्मे, वह 1947 में विभाजन की पृष्ठभूमि में भारत आ गए।

राष्ट्रपति भवन ने कहा, सांस्कृतिक राष्ट्रवाद के अपने दृष्टिकोण के साथ, उन्होंने देश भर में दशकों तक कड़ी मेहनत की और सामाजिक-राजनीतिक परिदृश्य में बदलाव लाया।

एक्स पर पोस्ट में कहा गया, "जब आपातकाल ने भारत के लोकतंत्र को खतरे में डाल दिया, तो उनके अंदर के अथक योद्धा ने इसे सत्तावादी प्रवृत्तियों से बचाने में मदद की।"

आडवाणी (96) ने जून 2002 से मई 2004 तक उपप्रधानमंत्री और अक्टूबर 1999 से मई 2004 तक केंद्रीय गृह मंत्री के रूप में कार्य किया। वह 1986 से 1990, 1993 से 1998 और 2004 से 2005 तक कई बार भाजपा अध्यक्ष रहे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad