Advertisement

असम में सीएए के खिलाफ प्रदर्शन, पीएम मोदी और अमित शाह के पुतले फूंके गए

नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) के कार्यान्वयन के विरोध में मंगलवार (12 मार्च) को पूरे असम में विरोध...
असम में सीएए के खिलाफ प्रदर्शन, पीएम मोदी और अमित शाह के पुतले फूंके गए

नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) के कार्यान्वयन के विरोध में मंगलवार (12 मार्च) को पूरे असम में विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया, जिसमें प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह के पुतले और कानून की प्रतियां जलाई गईं।।असम जातीयतावादी युवा छात्र परिषद (एजेवाईसीपी) ने लखीमपुर में प्रधानमंत्री और गृह मंत्री के पुतलों को आग लगा दी, जबकि कांग्रेस सदस्यों ने भी सीएए के प्रति अपना असंतोष व्यक्त करने के लिए जिले के विभिन्न हिस्सों में कानून की प्रतियां जला दीं।

असम विधानसभा में विपक्ष के नेता देबब्रत सैकिया ने गुवाहाटी में पार्टी के राज्य मुख्यालय, राजीव भवन के बाहर विरोध प्रदर्शन में कांग्रेस कार्यकर्ताओं का नेतृत्व किया, जहां उन्होंने अधिनियम की प्रतियां जलाईं। इसी तरह, सीपीआई-एम ने गुवाहाटी और कामरूप जिले के रंगिया शहर में अधिनियम के खिलाफ प्रदर्शन किया, जबकि विभिन्न कॉलेजों के छात्रों ने शहर में अपने-अपने संस्थानों के बाहर विरोध प्रदर्शन किया। शिवसागर जिले में, रायजोर दल, कृषक मुक्ति संग्राम समिति, छात्र मुक्ति परिषद और विधायक अखिल गोगोई के कार्यकर्ताओं ने केंद्र सरकार के खिलाफ नारे लगाते हुए विवादास्पद कानून का जोरदार विरोध किया।

बारपेटा और नलबाड़ी से भी कांग्रेस और एजेवाईसीपी द्वारा सीएए की प्रतियां जलाने की खबरें सामने आई हैं। हालाँकि, 16-पक्षीय यूनाइटेड विपक्षी फोरम असम (यूओएफए) द्वारा बुलाए गए 12 घंटे के 'सरबतमक हड़ताल' को कोई महत्वपूर्ण प्रतिक्रिया नहीं मिली, केवल शिवसागर, गोलाघाट, नागांव और कामरूप जैसे कुछ जिलों में दुकानें बंद रहीं और व्यापारिक प्रतिष्ठान. नियोजित विरोध प्रदर्शन के जवाब में, असम पुलिस ने विपक्षी दलों को नोटिस जारी किया, और उनसे हड़ताल वापस लेने का आग्रह किया।

पुलिस ने सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान रोकने और सार्वजनिक सुरक्षा सुनिश्चित करने के उद्देश्य से निर्देश का पालन करने में विफल रहने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की चेतावनी दी। पुलिस नोटिस की आलोचना सामने आई, कांग्रेस नेता देबब्रत सैकिया ने असम पुलिस विभाग की कार्रवाई को भाजपा सरकार से प्रभावित बताते हुए इसकी निंदा की। सैकिया ने अधिनियम के खिलाफ शांतिपूर्ण और लोकतांत्रिक विरोध के लिए पार्टी की प्रतिबद्धता की पुष्टि की।

इस बीच, असम में सोनितपुर जिला प्रशासन ने किसी भी संभावित अप्रिय घटना को रोकने के लिए सार्वजनिक स्थानों पर बैठकों, प्रदर्शनों, जुलूसों और नारेबाजी पर रोक लगाते हुए सीआरपीसी की धारा 144 लागू कर दी है। पूरे राज्य में सुरक्षा उपाय बढ़ा दिए गए हैं और संवेदनशील इलाकों में कमांडो सहित अतिरिक्त पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं। असम में पुलिस स्टेशनों को हाई अलर्ट पर रखा गया है, और किसी भी अशांति को रोकने के लिए प्रमुख सड़कों पर गश्त बढ़ा दी गई है और चेक-पोस्ट स्थापित किए गए हैं। 

ऑल असम स्टूडेंट्स यूनियन (एएएसयू) और 30 गैर-राजनीतिक स्वदेशी संगठनों ने शाम के लिए मशाल जुलूस की योजना बनाई है और इस अधिनियम के विरोध में आवाज उठाने के लिए बुधवार (13 मार्च) से सत्याग्रह शुरू करेंगे। इसके अतिरिक्त, एएएसयू का एक प्रतिनिधिमंडल सुप्रीम कोर्ट में अधिनियम के खिलाफ एक याचिका दायर करने के लिए नई दिल्ली के लिए रवाना हुआ, जिसमें नेता शाम के जुलूस के लिए लौट आए, जैसा कि छात्र संगठन के महासचिव शंकर ज्योति बरुआ ने घोषणा की थी।


अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad