Advertisement

"भारत की आज़ादी में पुणे का ऐतिहासिक योगदान रहा है": मेट्रो रेल परियोजना का उद्घाटन करते हुए बोले पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पुणे में मुला-मुथा नदी प्रदूषण उपशमन परियोजना, 140 ई-बसों और बनेर में...

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पुणे में मुला-मुथा नदी प्रदूषण उपशमन परियोजना, 140 ई-बसों और बनेर में निर्मित ई-बस डिपो, आर.के. लक्ष्मण आर्ट गैलरी-संग्रहालय का उद्घाटन और शिलान्यास किया। पीएम ने इस दौरान शिवाजी महाराज के प्रतिमा का भी लोकार्पण किया।

पीएम ने कहा, "हम सभी के हृदय में बसने वाले शिवाजी महाराज जी की ये प्रतिमा, युवा पीढ़ी में राष्ट्रभक्ति की प्रेरणा जगाएगी। ये मेरा सौभाग्य है कि पुणे मेट्रो के शिलान्यास के लिए आपने मुझे बुलाया था और लोकार्पण का भी आपने मुझे अवसर दिया है।"

पीएम ने अपने संबोधन में कहा कि इस समय देश 75वां आज़ादी का अमृत महोत्सव मना रहा है, भारत की आज़ादी में पुणे का ऐतिहासिक योगदान रहा है। मैं इस धरती के सभी स्वतंत्र सेनानियों को आदरपूर्वक श्रद्धांजलि देता हूं। मुझे आज छत्रपति शिवाजी महाराज जी की भव्य प्रतिमा का लोकार्पण करने का सौभाग्य मिला है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि पुणे ने एजुकेशन, रिसर्च एंड डेवलपमेंट, आईटी और ऑटोमोबिल के क्षेत्र में भी अपनी पहचान निरंतर मजबूत की है। ऐसे में आधुनिक सुविधाएं, पुणे के लोगों की जरूरत हैं और हमारी सरकार पुणेवासियों की इसी आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए काम कर रही है।

पीएम ने अपने भाषण में कहा कि 2014 तक देश के सिर्फ दिल्ली-एनसीआर में ही मेट्रो का एक व्यापक विस्तार हुआ था। बाकि इक्का-दुक्का शहरों में मेट्रो पहुंचनी शुरू ही हुई थी। आज देश के 2 दर्जन से अधिक शहरों में मेट्रो या तो ऑपरेशनल हो चुकी है या फिर जल्द चालू होने वाली है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad