Advertisement

पंजाब सरकार का बुजुर्गों को तोहफा, निशुल्क तीर्थयात्रा योजना की शुरूआत की गई

गुरु नानक देव की जयंती पर पंजाब सरकार ने सोमवार को ‘मुख्यमंत्री तीर्थयात्रा योजना’ की शुरूआत की,...
पंजाब सरकार का बुजुर्गों को तोहफा, निशुल्क तीर्थयात्रा योजना की शुरूआत की गई

गुरु नानक देव की जयंती पर पंजाब सरकार ने सोमवार को ‘मुख्यमंत्री तीर्थयात्रा योजना’ की शुरूआत की, जिसके तहत राज्य के बुजुर्गों को ट्रेन और बसों के जरिए निशुल्क तीर्थयात्रा पर भेजा जाएगा।

आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान के साथ योजना की शुरूआत करने वाले कार्यक्रम में शिरकत की। केजरीवाल ने इस मौके पर कहा कि तीर्थयात्रा का खर्च राज्य सरकार वहन करेगी।

उन्होंने कहा, “आज एक पवित्र दिन है। गुरु नानक देव की जयंती है। आज के दिन, मुझे यह जानकर खुशी हुई कि बुजुर्गों के लिए पंजाब में मुख्यमंत्री तीर्थयात्रा योजना की शुरूआत की गई है।’’

श्रद्धालुओं को लेकर पहली ट्रेन अमृतसर से महाराष्ट्र के हजूर साहिब के लिए रवाना हुई। दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि इस ट्रेन में अमृतसर के करीब 300 तीर्थयात्री, जालंधर के 200 और धुरी के 500 तीर्थयात्री थे।

इस योजना के तहत, लोग ट्रेन और बसों से नांदेड़ में हजूर साहिब, पटना साहिब, आनंदपुर साहिब, तलवंडी साबो, माता नैना देवी मंदिर, चिंतपूर्णी जैसे धार्मिक स्थलों की निशुल्क यात्रा कर सकेंगे।

केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में आप सरकार ने कुछ साल पूर्व सबसे पहले तीर्थयात्रा योजना की शुरूआत की थी और अब तक 80,000 लोग विभिन्न धार्मिक स्थलों की यात्रा कर चुके हैं।

पंजाब मंत्रिमंडल ने छह नवंबर को ‘मुख्यमंत्री तीर्थयात्रा’ योजना को मंजूरी दी थी। राज्य सरकार ने इसके लिए 40 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad