Advertisement

अटल टनल से गायब सोनिया गांधी के नाम की शिलान्‍यास पट्टिका, दर्ज कराई एफआईआर

दस हजार फीट की ऊंचाई पर बनी दुनिया की सबसे लंबी सुरंग, नवनिर्मित अटल रोहतांग टनल ने अब एक अजीबोगरीब...
अटल टनल से गायब सोनिया गांधी के नाम की शिलान्‍यास पट्टिका, दर्ज कराई एफआईआर

दस हजार फीट की ऊंचाई पर बनी दुनिया की सबसे लंबी सुरंग, नवनिर्मित अटल रोहतांग टनल ने अब एक अजीबोगरीब राजनीतिक मोड़ ले लिया है।

कांग्रेस के दो नेताओं जिला लाहौल-स्पीति कांग्रेस के अध्यक्ष ज्ञालछन ठाकुर  और मनाली में ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष हरि चंद शर्मा ने 28 जून 2010 को यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी की ओर से रोहतांग टनल के नाम से किए शिलान्यास की पट्टिका गायब करने पर केलांग और मनाली थाना में शिकायत दर्ज करवाई है।

दोनों नेताओं ने पुलिस को बताया कि 3 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा अटल टनल रोहतांग का उद्घाटन किए जाने के बाद से ही 28 जून 2010 में तत्कालीन यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी द्वारा धुंधी में शिलान्यास की गई पट्टिका गायब है।

उन्होंने आरोप लगाया कि सोनिया गांधी द्वारा इस रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण परियोजना पर काम शुरू करने के लिए सुरंग के बारे में सबूतों को मिटाने का एक जानबूझकर और नियोजित प्रयास था, जिसे अब पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर रखा गया है।

पुलिस में दो एफआईआर दर्ज होने के कुछ ही घंटों बाद, राज्य कांग्रेस अध्यक्ष कुलदीप राठौर ने मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर को एक पत्र भी लिखा, जिसमें शिलान्यास के अवैध कार्य के लिए कुल्लू में सरकार और जिला अधिकारियों के खिलाफ एक बड़े आंदोलन की धमकी दी गई है। उन्होंने बताया कि सुरंग के शिलान्यास की पट्टिका सोनिया गांधी द्वारा तत्कालीन मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल और केंद्रीय इस्पात मंत्री वीरभद्र सिंह की उपस्थिति में रखी गई।

 

पीएम मोदी ने 3 अक्‍टूबर को इस बड़ी सुरंग का उद्घाटन किया था। इस दौरान उन्‍होंने कांग्रेस का नाम लिए बिना उस पर कई हमले किए थे। हिमाचल प्रदेश में रोहतांग दर्रे के नीचे यह रणनीतिक सुरंग बनाने का निर्णय 3 जून 2000 को लिया गया था, तब अटल बिहारी वाजपेयी प्रधानमंत्री थे। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 2019 में पूर्व प्रधानमंत्री द्वारा दिए गए योगदान का सम्मान करने के लिए रोहतांग सुरंग का नाम अटल सुरंग के रूप में तय किया।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad